बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalमोदी के 5 स्‍टाइल जो जिनपिंग ने किए कॉपी

मोदी के 5 स्‍टाइल जो जिनपिंग ने किए कॉपी

मोदी की मेहमानवाजी में जिनपिंग ने पीएम मोदी की कुछ अन्‍य स्‍टाइल को भी कॉपी किया।

1 of

नई दिल्‍ली। चीन में राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूसरे दिन की बातचीत खत्‍म हो गई है। दोनों नेताओं के बीच हुई इस अनौपचारिक बातचीत में बॉर्डर, ट्रेड और कल्‍चर समेत कई मसलों पर बातचीत हुई है। हालांकि जिस एक बात की सबसे ज्‍यादा चर्चा हो रही है, वह है जिनपिंग की मेहमान नवाजी की। 

 

आम तौर पर ज्‍यादातर देश अपने समकक्ष नेताओं से मुलाकात के लिए देश की राजधानी का चयन करते हैं, लेकिन जिनपिंग ने इसके ठीक उलट मध्‍य चीन में स्थित एक शहर का चयन किया। सारा इंतजाम कुछ उसी पैटर्न पर था, जैसा सत्‍ता में आने के बाद प्रधानमंत्री मोदी दूसरे देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्षों के साथ करते आए हैं। यही नहीं मोदी की मेहमानवाजी में जिनपिंग ने पीएम मोदी की कुछ अन्‍य स्‍टाइल को भी कॉपी किया। यही नहीं इसमें कुछ स्‍टाइल तो वो ही थी, जिस स्‍टाइल में कभी मोदी ने जिनपिंग की मेहमान नवाजी की थी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

नंबर-1: चाय पर चर्चा 
जिनपिंग ने क्‍या किया: सम्‍मेलन के दूसरे दिन जिनपिंग ने वुहान शहर स्थित  ईस्‍ट लेक में नांव पर चाय की चुस्कियों के बीच वार्ता की। 


पीएम मोदी ने कब ये स्‍टाइल अपनाया 
साल: 2015 
किसके साथ: बराक ओबामा, अमेरिकी राष्‍ट्रपति   
कहां: नई दिल्‍ली में 
मोदी ने क्‍या किया था: बराक ओबामा के साथ चाय की चुस्कियां लेते हुए भारत अमेरिका परमाणु दायित्‍व जैसे जटिल मसले पर आम सहमति बनाने में कामयाब रहे थेेे ।

नंबर-2: नदी या झील किनारे सैर 
जिनपिंग ने क्‍या किया: सम्‍मेल के दौरान दूसरे दिन जिनपिंग पीएम मोदी के साथ ईस्‍ट लेक किनारे सैर की और वार्ता की।  
 

पीएम मोदी ने कब ये स्‍टाइल अपनाया 
साल: 2014  
किसके साथ: शी जिनपिंग, चीनी राष्‍ट्रपति   
कहां: अहमदाबाद में 
मोदी ने क्‍या किया था: शीजिनपिंग के साथ पीएम मोदी ने अहमदाबाद स्थित साबरमती नदी के किनारे वार्ता की और इस दौरान कुछ समझौते भी हुए। 

नंबर-3: शिखरवार्ता के लिए राजधानी की जगह किसी और शहर का चुनाव 
जिनपिंग ने क्‍या किया: उन्‍होंने पीएम मोदी को बीजिंग की जगह वार्ता के मध्‍य चीन स्थित शहर वुहान में आमंत्रित किया। 


पीएम मोदी ने कब ये स्‍टाइल अपनाया 
साल:  2016 
किसके साथ: ब्रिक्‍स नेताओं के साथ       
कहां: गोआ में  
मोदी ने क्‍या किया था: प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिक्‍स  नेताओं का शिखर सम्‍मेलन नई दिल्‍ली की जगह गोआ में अयोजित कराया था। यहां आतंकवाद समेत कई वित्‍तीय मसलों पर दोनों देश सहमत हुए थे।  इसके अलावा शी जिनपिंग के साथ पीएम मोदी ने अहमदाबाद में वार्ता की थी।  अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोलाल्‍ड ट्रम्‍प की बेटी का उन्‍होंने हैदराबाद में स्‍वागत किया था। पूर्व फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति फ्रांस्‍वा ओलांद का चंड़ीगढ़ में स्‍वागत किया था। 

नंबर-4: कल्‍चर से रूबरू कराना
जिनपिंग ने क्‍या किया: पहले दिन की वर्ता के दौरान जिन‍पिंग मोदी को वुहान स्थित हुबेई प्रॉविंशियल म्‍यूजियम ले गए। जहां उन्‍होंने चीन की प्राचीन संस्‍कृति से रू-ब-रू कराया गया। 


पीएम मोदी ने कब ये स्‍टाइल चलाया 
साल: 2014 से अब तक 
किसके साथ: शी जिनपिंग, (चीनी राष्‍ट्रपति), शिंजो अबे (जापानी पीएम), बेंजामिन नेतन्‍याहू (इस्राइली पीएम),  
कहां: अहमदाबाद, बनारस, मिर्जापुर   
मोदी ने क्‍या किया था: शी जिनपिंग के साथ पीएम मोदी ने 2 014 में अहमदाबाद में पारंपरिक गुजराती कल्‍चर से रूबरू कराया। झूले पर दोनों नेताओं की तस्‍वीर काफी वॉयरल हुई थी। इसके अलावा पिछले साल जापानी पीएम शिंजो अबे को भी उन्‍होंने साबरमति नदी के किनारे सैर कराई थी। इससे पहले के दौरे में मोदी अबे को बनारस लेकर गए थे। यहां दोनों नेताओं ने एक साथ गंगा आरती में हिस्‍सा लिया था। इस्राइली पीएम बेंजमिन नेतन्‍याहू को भी वह साबरमती आश्रम ले गए थे।  

नंबर-5: नांव पर सैर

जिनपिंग ने क्‍या किया: वार्ता के दूसरे दिन राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने ईस्‍ट लेक पर पीएम मोदी के साथ नौका विहार किया। इस दौरान दोनों नेताओं में रिश्‍तों को लेकर चर्चा भी हुई। 

 

 

पीएम मोदी ने यह स्‍टाइल कब अपनाया 
साल:
2018 
किसके साथ: एमन्‍यूएल मैक्रों, फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति 
कहां: मिर्जापुर 
मोदी ने क्‍या किया था: मिर्जापुर में सोलर प्‍लांट के बाद पीएम मोदी, यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ के साथ फ्रांस के राष्‍ट्रपति एमन्‍यूएल मैक्रों को लेकर गांग नदी पर नौका विहार कराने के लिए ले गए थे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट