Home » Economy » Internationalबिटकॉइन 20 हजार डॉलर के पार, 5 सबसे रिस्‍की इन्‍वेस्‍टमेंट- here is the list of 5 Riskiest Investments including bitcoin

दुनिया में रिस्की हैं ये 5 इन्वेस्टमेंट, पर एक झटके में कराते हैं करोड़ों की कमाई

जबरदस्‍त रिटर्न के चलते बिटक्‍वॉइन ने पिछले 7 साल के दौरान लोगों को करोड़ों रुपए का रिटर्न दिया है।

1 of

   

 

नई दिल्‍ली. दुनिया की पहली क्रिप्‍टोकरंसी बिटक्‍वॉइन में पिछले एक हफ्ते के दौरान करीब 200 फीसदी की तेजी गई है। इसके चलते बिटक्‍वॉइन 20 हजार डॉलर प्रति यूनिट के पार पहुंच गया है। जबरदस्‍त रिटर्न के चलते बिटक्‍वॉइन ने पिछले 7 साल के दौरान लोगों को करोड़ों रुपए का रिटर्न दिया है। 

 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 7 साल पहले अगर आपने इसमें 15 रुपए लगाए होते तो आप 1.5 करोड़ रुपए के मालिक होते। इतने भारी रिटर्न के चलते यह क्रिप्‍टो करंसी अब भी लोगों के लिए एक अबूझ पहले बनी हुई है। किसी भी सरकार की ओर से मान्‍यता नहीं दिए जाने के चलते बिट्क्‍वॉइन को दुनिया का सबसे रिस्‍की इन्‍वेस्‍टमेंट माना जाता है। हालांकि इस लिस्‍ट में यह अकेले इन्‍वेस्‍टमेंट नहीं है। आज हम आपको दुनिया के ऐसे ही 5 रिस्‍की इन्‍वेसटमेंट के बारे में बताते हैं, जो आपको एक झटके में करोड़ों रुपए की कमाई करता हैं, हालांकि यहां पैसा लगाना खतरे से खाली नहीं रहा है। यह एक झटके में लोगों को करोड़ रुपए डूबते भी हैं। 

 

नंबर-1 

 

बिट्क्‍वाइन

अभी तक का दुनिया का सबसे खतरनाक इन्‍वेस्‍टमेट। लोगों ने जितने कमाए होंगे, उतने ही गवाएं भी होंगे। अभी पिछले महीने ही टेक्‍नोलॉजी से अपग्रेडेशन को कैंसिल करने के बाद कुछ यूजर इससे बाहर निकल आए। इसका असर यह हुआ कि बिटक्वॉइन में जबदस्‍त गिरावट देखी गई। इसके चलते 5 लाख रुपए प्रति यूनिट के लेवल पर कारोबार करने वाली करंसी सिर्फ 4 दिन के भीतर 3.6 लाख के लेवल पर आ गई। मतलब अगर आपके पास उस समय 1 करोड़ का पोर्टफोलियो होता तो वह घटकर 72 लाख का हो जाता। आप सीधा 28 लाख का घाटा उठाते। 

 

 

नंबर-2 

वेंचर कैपिटल 
दुनिया भर के रिस्‍की इन्‍वेस्‍टमेंट में से एक। वेंचरकैपिटलिस्‍ट ज्‍यादातर स्‍टार्टअप्‍स पर पैसा लगाते हैं। हालांकि किसी भी स्‍टार्टअप के सफल होने से ज्‍यादा फेल होने की संभावना हमेशा ज्‍यादा होती है। बीबीसी कैपिटल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस तरह के बिजनेस में कई बार लाखों गुना रिटर्न मिलता है, हालांकि पैसा डूबने का चांस करीब 80 फीसदी होता है। हालांकि इसके बाद भी दुनिया में बहुत से स्‍टार्टअप सिर्फ वेंचरकैपिटल के चलते ही अपनी पहचान बना पाए।  


 

नंबर-3 
इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) 
दुनिया भर में लोगों के बीच इन्‍वेस्‍टमेंट का सबसे प्रचलित तरीका। हालांकि यह बेहद रिस्‍की माना जाता है। भारत में इसी साल सुपमार्केट का आईपीओ खुलते ही 276 फीसदी तक  दिया है। वहीं कुछ आईपीओ ऐसे भी हैं, जिनकी कीमत अपने शुरुआती प्राइस पर भी नहीं है।   

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट