बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalबनना चाहते हैं अमीर तो स्‍मार्टफोन में रखें ये 5 एेप, बढ़ता जाएगा खजाना

बनना चाहते हैं अमीर तो स्‍मार्टफोन में रखें ये 5 एेप, बढ़ता जाएगा खजाना

अमीर बनने के लिए कुछ क्वॉलिटी का होना जरूरी होता है। ये एप आपकी इसी क्वॉलिटी को निखारते हैं

1 of

नई दिल्‍ली। अलग-अलग शोध बताते हैं कि बदलते दौर के साथ दुनिया भर में अमीर बनने के तरीके भी बदले हैं। यही कारण है कि नए जमाने में भी अमीर बनने का तरीका बदला है। आज के दौर में अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो शायद पुराने तरीके ना काफी हों।

 
 

आज के दौर में अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो आपको अपने अंदर कुछ आदतों का विकास करना होगा। इसमें अपने सोचने का तरीका बदलने से लेकर जीवन शैली में बदलाव जैसी आदत भी शामिल हैं। फेमस ऑथर  थाॅमस सी  कोर्ली ने रिच हैबिट्स नाम की एक किताब लिखी है। इस किताब में बताया गया है कि आप किन आदतों के दम पर अमीर बन सकते हैं।

 

वैसे हर आदत अपने अंदर विकसित करना हर इंसान के बस की बात शायद ही हो। इसमें कुछ स्‍मार्टफोन ऐप आपके काम आ सकते हैं। इस ऐप्‍स के जरिए आप अमीरी की इन जरूरी आदतों को बेहतर तरीके से परफॉर्म कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि अमीर बनने की किस आदत में आपके लिए कौन सा एप शुटेबल होगा।

 

सोर्स: बिजनेस इनसाइडर 

 

नोट: खबर में दी गई एप की लिस्‍ट ग्‍लोबल यूजर्स के आधार पर तैयार की गई है, जरूरी नहीं है कि हर एप भारतीय यूजर्स के लिए भी उपलब्‍ध हों। 

अमीर बनने की आदत नंबर-1

हमेशा अपने कर्ज को काबू में रखना

 

कौन सा ऐप आएगा काम

ReadyforZero

 

क्‍या करता है यह ?

अमीर बनने की पहली स्किल है कि आपका कर्ज हमेशा काबू में रहे। मतलब आप रीपेमेंट समय से करने की स्थिति में हों। इस काम में ReadyforZero आपके लिए बेहद मददगार होता है। यह एप आपके लोन, मॉर्गेज और क्रेडिट कार्ड अकाउंट को एक जगह लिंक कर देता है। इसके चलते आपको पेमेंट करने में आसानी होती है।

 

 

अमीर बनने की आदत नंबर-2

अपने खर्च का सही हिसाब किताब रखना

 

कौन सा ऐप आएगा काम

Mint

 

क्‍या करता है यह? 

 5 साल की अपनी स्‍टडी में कोर्ली ने पाया कि शुरुआती दौर में जो लोग अपने खर्च का सही हिसाब किताब रखते हैं, आगे जाकर उनके अमीर बनने की संभावना बढ़ जाती है। इस काम में आपकी मदद करता है Mint एप। यह एप आपके क्रेडिट कार्ड और बैंक अकाउंट को ट्रैक करके बताता रहता है कि आप की खर्च करने की सीमा कितनी बची है। इसके चलते आप पैसे को प्रियोरिटी के हिसाब से खर्च करते हैं। यह एप आपको पैसे कमाने की रोज़ाना एडवाइज भी देता है।

 

 

 

अमीर बनने की आदत नंबर-3

हमेशा अपने गोल को सेट करें

 

कौन सा ऐप आएगा काम

Sociidot

 

क्‍या करता है यह ? 

कोर्ली के सर्वे के मुताबिक, अमीर बनने वाले 62 फीसदी लोगों का रोज़ाना का गोल सेट होता है। ये लोग लॉन्‍ग टर्म और शॉर्ट टर्म गोल भी बनाकर रखते हैं। इससे उन्‍हें पता होता है कि अगली सुबह उठकर उन्‍हें क्‍या करना है।  इस काम  में आपकी मदद Sociidot एप करता है। यह एप स्‍मॉल एक्‍शन टर्म से भरा हुआ एक विजुअल रोड मैप बना देता है। यह रोडमैप डॉट्स के फॉर्म में होता है और डॉट आपको एक टास्‍क की याद दिलाता है।  

 


 

अमीर बनने की आदत नंबर-4 

दिन का शेड्यूल हमेशा सेट हेना

 

कौन सा ऐप आएगा काम

Sunrise

 

क्‍या करता है यह? 

कोर्ली के मुताबिक, दुनिया के 85 फीसदी अमीर डेली टू डेली की लिस्‍ट को मेंटेन करते हैं और इसके करीब 70 फीसदी काम को रोज अंजाम देते हैं। Sunrise इस काम में आपकी बखूबी मदद करता है। यह आपको आपके ड्यू डेट,  मीटिंग और अन्‍य पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों की याद दिलाता है।  

अमीर बनने की आदत नंबर-5 
दिमाग को हमेशा तैयार रखना 

 

कौन सा ऐप आएगा काम
Headspace

 

क्‍या करता है यह? 
दुनिया भर के ज्‍यादातर अमीर मेडिटेशन, योग जैसी फिजिकल एक्‍सरसाइज करते हैं, जिससे उनका दिमाग भी तरोताजा रहे। Headspace 2 मिनट से लेकर 60 मिनट तक की मेंटल एक्‍सरसाइज कराता है। ये एक्‍सरसाइज स्‍ट्रेस, फोकस, anxiety और रिलेशनशिप जैसी आदतें विकासित करने में आपकी मदद करती हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट