Home » Economy » Internationalshare of population living under 388 rupee in a day

गुजारे पर होने वाले खर्च के मामले में इंडियंस की हालत पाकिस्तान और बांग्लादेश से बदतर

भारत के 86.8 फीसदी लोग एक दिन में 388 रुपए से कम में कर लेते हैं गुजारा

1 of

नई दिल्ली. भारतीय कमाई के मामले में पाकिस्तान और बांग्लादेश जैसे देशों से कहीं आगे हैं। वर्ल्ड बैंक की 2017 की रिपोर्ट के मुताबिक प्रति व्यक्ति आय के मामले में भारत विश्व के देशों के बीच 120वें पायदान पर है। भारतीयों की सालाना प्रति व्यक्ति आय 7056 रुपए है। जबकि इस लिस्ट में पाकिस्तान का 132वां स्थान है। पाकिस्तान में प्रति व्यक्ति सालाना आय 5527 रुपए है। वहीं बांग्लादेश भारत से 25 पायदान नीचे 145वीं रैंक पर है। बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति सलाना आय भारत से करीब आधी 3869 रुपए सालाना है। 

 

खर्च के मामले में भारतीय पीछे

भारतीयों में जब बात खर्च की आती है, तो वो दुनिया के देशों से पीछे खड़े नजर आते हैं। यहां तक की अपनी से आधी कमाई करने वाले बांग्लादेश और पाकिस्तान को कम पैसों में गुजारा करने के मामले में पीछे छोड़ देते हैं। वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक भारत के 86.8 फीसदी लोग औसतन एक दिन में 388 रुपए से कम में गुजारा करते हैं। वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान के 79.5 फीसदी लोग 388 रुपए में एक दिन गुजारा करते हैं, जबकि बांग्लादेश के 84.5 फीसदी लोग औसतन एक दिन में 388 रुपए से कम में अपने पर खर्च करते हैं। 

 

आगे पढ़ें-चीन ने भारत को छोड़ा काफी पीछे

चीन ने भारत को छोड़ा काफी पीछे

भारतीय की ओर से एक दिन में 388 रुपए में गुजारा करने वाले देशों की लिस्ट में दूसरा स्थान है। इससे पहले नाइजीरिया का नाम आता है, जहां के 92.1 फीसदी लोग खुद पर औसतन एक दिन में 388 रुपए से कम खर्च करत हैं। भारत के पड़ोसी देश चीन के महज 31.5 फीसदी लोग ही एक दिन में 388 रुपए से कम में गुजारा करते हैं।    

 

आगे पढ़ें-इन देशों की हालात सबसे अच्छी

 

 

इन देशों की हालात सबसे अच्छी

खुद पर खर्च के मामले में सबसे अच्छी हालात में नार्वे, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड और ऑस्ट्रेलिया है। यहां के लगभग सभी लोग एक दिन में औसतन 388 रुपए से ज्यादा खुद पर खर्च करते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट