Home » Economy » InternationalIndia hikes import duty on certain US products

अमेरि‍का के एग्री सहित 29 प्रोडक्‍ट पर भारत ने बढ़ाया टैरिफ, ट्रंप को दि‍या जवाब

भारत ने आज जैसा को तैसा जवाब देते हुए अमेरि‍का से आने वाले कई उत्‍पादों पर कस्‍टम ड्यूटी बढ़ा दी है।

India hikes import duty on certain US products

नई दिल्‍ली। भारत ने आज जैसा को तैसा जवाब देते हुए अमेरि‍का से आने वाले कई उत्‍पादों पर कस्‍टम ड्यूटी बढ़ा दी है। इनमें काला चना और दालें शामि‍ल हैं। बढ़ी हुई इंपोर्ट ड्यूटी 4 अगस्‍त से लागू हो जाएगी। वि‍त्‍त मंत्रालय के नोटि‍फि‍केशन के मुताबि‍क,  सफेद चने और काले चने पर इंपोर्ट ड्यूटी को 60 फीसदी कर दि‍या गया है वहीं दालों पर इंपोर्ट ड्यूटी को बढ़ाकर 30 फीसदी कर दि‍या गया है। बोरि‍क एसिड पर इंपोर्ट ड्यूटी को बढ़ाकर 7.5 फीसदी कर दि‍या गया है और झिंगा की एक प्रजाति पर शुल्‍क को बढ़ाकर 15 फीसदी कर दि‍या है।


30 प्रोडक्‍ट की सूची दी थी 
इनके अलावा भारत ने अमेरि‍का से आने वाले कुछ नट्स, आयरन, स्‍टील प्रोडक्‍ट, सेब, नाशपति, स्‍टेनलैस स्‍टील के कुछ प्रोडक्‍ट, ट्यूब और पाइप फिटिंग, बोल्‍ट सहि‍त कई अन्‍य उत्‍पादों पर भी शुल्‍क बढ़ाया है। हालांकि‍ अमेरि‍का से आने वाली मोटरसाइकि‍लों पर लगने वाले शुल्‍क को नहीं बढ़ाया गया है। बीते सप्‍ताह भारत ने वि‍श्‍व व्‍यापार संगठन में 30 प्रोडक्‍ट की संशोधि‍त लि‍स्‍ट जमा कराई थी, जि‍नपर 50 फीसदी तक कस्‍टम ड्यूटी बढ़ाने का प्रस्‍ताव था।  


जैसे को तैसा 
यह कदम भारत ने जैसा को तैसा की नीति के तहत उठाए हैं। अमेरि‍का भी भारत सहि‍त अन्‍य देशों से आयात होने वाले तमाम प्रोडक्‍ट पर ड्यूटी बढ़ा रहा है। अमेरि‍का ने स्‍टील और एल्‍युमीनि‍यम के प्रोडक्‍ट पर जो शुल्‍क  लगाया उसकी वजह से भारत पर 24.1 करोड़ डॉलर का असर आया।

 

भारत ने इसका जवाब देते हुए अमेरि‍की उत्‍पादों पर शुल्‍क बढ़ाने की घोषणा की है। सूत्रों ने बताया कि भारत ने जिन 30 आइटम्स की सूची दी थी उनमें से 800 सीसी से ऊपर की बाइक्‍स को हटा दि‍या है, बाकी बचे 29 उत्‍पाद पर कस्‍टम ड्यूटी बढ़ाई गई है। 


भारत ने वर्ष 2016-17 में अमेरि‍का को 42.21 अबर डॉलर का निर्यात कि‍या था वहीं अमेरि‍का से 22.3 अरब डॉलर का आयात कि‍या था। अमेरिका भारत के साथ अपने इसी व्‍यापार घाटे को कम करना चाहता है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट