विज्ञापन
Home » Economy » InternationalMission Shakti

भारत बना अंतरिक्ष महाशक्ति, Anti-Satellite Missile System से अंतरिक्ष में लाइव सैटेलाइट को मार गिराया

पीएम मोदी ने कहा- भारत की Mission Shakti किसी देश के खिलाफ नहीं है।  

Mission Shakti

Mission Shakti: भारत को आज अंतिरक्ष में एक बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। भारत ने अंतरिक्ष में 300 किमी. दूर लो अर्थ ऑर्बिट में एक लाइव सैटेलाइट को मार गिराया। लो ऑर्बिट में यह एक पूर्व निर्धाति लाइव सैटेलाइट था।

नई दिल्ली. भारत को आज अंतिरक्ष में एक बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। भारत ने अंतरिक्ष में 300 किमी. दूर लो अर्थ ऑर्बिट में एक लाइव सैटेलाइट को मार गिराया। लो ऑर्बिट में यह एक पूर्व निर्धारित लाइव सैटेलाइट था। इसे एंटी सैटेलाइट (A-Sat) मिसाइल सिस्टम ने मार गिराया। इस तकनीक को Mission Shakti नाम दिया गया है। 

 

इस क्षमता वाला भारत बना चौथा देश 

यह भारत का पहला परीक्षण था। यह शक्ति हासिल करने वाला भारत चौथा देश बन गया है। इससे पहले तक यह तकनीक सिर्फ अमेरिका, रुस और चीन के पास थी। यह सिर्फ तीन में ऑपरेशन पूरा किया गया है। मिशन शक्ति यह एक कठिन ऑपरेशन था, जिसमें उच्च कोटि की क्षमता की आवश्यकता थी। वैज्ञानिकों ने सभी लक्ष्य हासिल कर लिए। भारत में विकसित एंटी सैटेलाइट से किया गया। सभी डीआरडी और फिर देश का मान बढ़ाया है। हमें हमारे वैज्ञानिकों पर गर्व है। 

 

 

हमारा उद्देश्य शांति बनाए रखना

मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, 'भारत ने आज अंतरिक्ष इतिहास मे अपना नाम दर्ज कराया है। वैज्ञानिकों ने सारे लक्ष्य हासिल करते हुए मिशन शक्ति आपरेशन पूरा किया है। Mission shakti एक कठिन आपरेशन था। मैं विश्व को अश्वासत करना चाहता हूं कि नई पहल किसी के विरुद्ध नहीं है। आज का यह परीक्षण किसी भी तरह अंतरराष्ट्रीय संधि-समझौतों का उल्लंघन नहीं करता है। हमारा सामरिक उद्देश्य शांति बनाए रखना है, न कि युद्ध का माहौल बनाना। इस तकनीक का मूल उद्देश्य भारत का विकास है।'

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन