विज्ञापन
Home » Economy » InternationalIndia and US agree to build six nuclear power plants

अमेरिका ने 11 साल बाद दिया भारत को बड़ा तोहफा, देखते रह जाएंगे चीन और पाकिस्तान

मसूद अजहर पर चीन के रूख के बाद सख्त है अमेरिका

India and US agree to build six nuclear power plants

नई दिल्ली। द्विपक्षीय संबंधों और असैनिक परमाणु सहयोग को मजबूत करने के लिए अमेरिका ने भारत को बड़ा तोहफा दिया है। अमेरिका ने भारत में 6 परमाणु बिजली संयंत्र बनाने की घोषणा की है। इस संबंध में दोनों देशों के विदेश सचिव स्तर के अधिकारियों ने वॉशिंगटन में एक समझौते पर हस्ताझर किए हैं।

2008 में हुआ था अमेरिका-भारत में समझौता
एनर्जी सेक्टर में असैनिक परमाणु इस्तेमाल को लेकर भारत और अमेरिका के बीच अक्टूबर 2008 में समझौता हुआ था। इस समझौते के तहत दोनों देश असैनिक परमाणु सहयोग पर राजी हुए थे। इसी समझौते के तहत अमेरिका ने भारत में 6 परमाणु बिजली संयंत्र लगाने की घोषणा की है। अमेरिका की यात्रा पर गए भारत के विदेश सचिव विजय गोखले और अमेरिका के विदेश सचिव एंड्रिया थॉम्पसन ने एक साझा बयान जारी कर इस समझौते की जानकारी दी है। साझा बयान में कहा गया है कि अमेरिका असैन्य परमाणु सहयोग को लेकर भारत के साथ प्रतिबद्ध है। इसी दिशा में अमेरिका की ओर से 6 परमाणु उर्जा संयंत्रों की स्थापना करेगा। हालांकि, बयान में यह नहीं बताया गया है कि यह परमाणु बिजली संयंत्र कहां स्थापित होंगे। 

एनएसजी से मिली है भारत को विशेष छूट
अक्टूबर 2008 में अमेरिका के साथ किए गए असैनिक परमाणु सहयोग के कारण भारत को परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (NSG) से विशेष छूट मिली हुई है। इस छूट के कारण भारत करीब एक दर्जन देशों के साथ असैनिक परमाणु सहयोग को लेकर समझौता कर सकता है। इस समझौते के तहत भारत को अमेरिका, फ्रांस, रूस, कनाडा, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, ब्रिटेन, जापान, वियतनाम, बांग्लादेश, कजाकिस्तान और दक्षिण कोरिया के साथ असैन्य परमाणु सहयोग समझौता करने की छूट है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss