Advertisement
Home » इकोनॉमी » इंटरनेशनलमोदी की UAE विजिट में फाइनेंस, डिफेंस, स्किल डेवलपमेंट समेत होंगे 12 समझौते, As many as 12 agreements will be signed during Prime Minister Narendra Modis visit to the UAE

मोदी की UAE विजिट: फाइनेंस, डिफेंस, स्किल डेवलपमेंट समेत होंगे 12 समझौते

फाइनेंस और स्किल डेवलपमेंट के अलावा डिफेंस, सिक्‍युरिटी और आतंकवाद से निपटने के मसले पर अहम डील होगी।

1 of

नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस हफते के आखिर में होने वाली यूएई विजिट के दौरान 12 समझौते पर दस्‍तखत होंगे। दोनों देशों के बीच इकोनॉमिक को-ऑपरेशन बढ़ाने के लिहाज से पीएम मोदी की यह विजिट काफी अहम है। फाइनेंस और स्किल डेवलपमेंट के अलावा डिफेंस, सिक्‍युरिटी और आतंकवाद से निपटने के मसले पर अहम डील होगी। 

PNB को 230 करोड़ का हुआ मुनाफा, Q3 में बैड लोन में हुआ सुधार

 

10 फरवरी को UAE होंगे PM मोदी 

भारत में यूएई के एम्‍बेस्‍डर अहमद अल बन्‍ना ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी 10 फरवरी को यूएई की यात्रा पर हैं। यह राजकीय दौरा और इस दौरान दोनों देशों के बीच 12 एग्रीमेंट होंगे। 

 

वर्ल्‍ड ग्‍लोबल गर्वनमेंट समिट में शामिल होंगे पीएम 

प्रधानमंत्री मोदी दुबई में 10-11 फरवरी को होने वाली छठवीं वर्ल्‍ड गवर्नमेंट समिट में शामिल होंगे। इस समिट में भारत एक पार्टनर कंट्री है। इसमें पीएम मोदी 2000 लोग के जमावड़ें के साथ 26 राज्‍यों के प्रमुख, प्रधानमंत्रियों के मंत्रियों और दुनिया के सभी देशों से आए 2000 से ज्‍यादा डेलिगेट्स को संबोधित करेंगे।

Advertisement

 

मोदी की यह दूसरी UAE विजिट

पीएम मोदी की यह दूसरी यूएई विजिट है। इससे पहले अगस्‍त 2015 में मोदी ने यूएई का दौरा किया था। अहमद अल बन्‍ना के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी की यह विजिट दोनों देशों द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिहाज से महत्‍वपूर्ण है। 

 

भारत-UAE के बिजनेस रिलेशन  

अहमद अल बन्‍ना के अनुसार, यदि यूएई से भारत में होने वाले इन्‍वेस्‍टमेंट को देखें तो यह आंकड़ा 11 अरब डॉलर से अधिक हो गया है। इसमें करीब 4-5 अरब डॉलर एफडीआई के रूप में है। 

 

UAE में हैं 28 लाख भारतीय 

यूएई में करीब 28 लाख भारतीय रह रहे हैं। गल्‍फ देशों से वह एक साल में वह करीब 13.6 अरब डॉलर भारत भेज रहे हैं। 

 

स्टार्टअप्स की रैंकिंग होगी आसान, सरकार ने जारी किए टूल्स

Advertisement

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement