बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalइमारान खान ने पाकिस्तान के 22वें पीएम के रूप में ली शपथ

इमारान खान ने पाकिस्तान के 22वें पीएम के रूप में ली शपथ

भारत से नवजोत सिंह सिद्धू भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचे हैं....

1 of

 

इस्लामाबाद। इमारान खान (imran khan) ने पाकिस्तान (Pakistan ) के 22वें प्रधानमंत्री  (prime minister) के रूप में ली शपथ ले ली है। पूर्व क्रिकेटर को देश की नव-निर्वाचित संसद ने कल ही अपना नया प्रधानमंत्री चुना है। राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने आज उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। उनके शपथ ग्रहण समारोह को लेकर पाकिस्तान के इस्लामाबाद में पूरी तैयारियां की गई थीं। समारोह में पाकिस्तानी सेना प्रमुख वाजवा समेत पाकिस्तान की सेना के कई प्रमुख हस्तियां भी मौजूद हैं। 

 

चुनाव में मिली थी सबसे बड़ी जीत 

देश में 25 जुलाई को हुए आम चुनावों के तीन सप्ताह बाद वह नये प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। फिलहाल देश में चुनाव कराने के लिए गठित कामचलाऊ सरकार काम कर रही है।  इस बीच इमरान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पूर्व क्रिकेटर और पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान पहुंच गए हैं। वे इमरान को तोहफे के रूप में पश्मीने का शॉल भेंट लेकर गए है। सिद्धू के पास 15 दिनों का वीजा है।

 

संसद ने एक दिन पहले चुना था पीएम 

पाकिस्तान में हुए आम चुनाव में इमरान की पार्टी को सबसे ज्यादा सीट मिली थीं।  इससे पहले शुक्रवार को पाकिस्तानी संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में हुए एकतरफा चुनाव में इमरान खान को देश का नया प्रधानमंत्री चुना गया। इमरान खान ने इस मुकाबले में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख शाहबाज शरीफ को मात दी। हालांकि, बिलावल भुट्टो जरदारी की अगुवाई वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी), जिसके पास 54 सीटें हैं, के मतदान में हिस्सा नहीं लेने के फैसले के बाद 15वीं नेशनल असेंबली में चुनाव महज एक औपचारिकता रह गई थी। शरीफ की उम्मीदवारी को लेकर पीपीपी और पीएमएल-एन के बीच मतभेद उभरे थे। निचले सदन में हुई इस चुनाव प्रक्रिया में इमरान को 176 वोट मिले जबकि उनके एकमात्र प्रतिद्वंद्वी और पीएमएल-एन के प्रमुख शाहबाज शरीफ को 96 वोट मिले। 

 

यह भी पढें- मोदी, कश्‍मीर और सेना अभी बहुत दूर, आते ही 'कैप्‍टन' इमरान को झेलने होंगे 6 बाउंसर

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट