विज्ञापन
Home » Economy » InternationalHere is Pakistan's 5 weaken points

इमरान खान ने खुद दिखाया पाकिस्तान को आईना, ये 5 बातें बनाती हैं कमजोर

इमरान खान ने सीधी जंग में शामिल न होने की दी नसीहत

1 of

नई दिल्ली. पाकिस्तान और भारत के मौजूदा हालात काफी तनावपूर्ण हैं, जो जंग की तरफ इशारा कर रहे हैं। हालांकि इससे पहले भी दोनों देशों के बीच चार जंग लड़ी जा चुकी है। हर एक बार पाकिस्तान को हार का मुंह देखना पड़ा। इसके बावजदू पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। घुसपैठियों और आतंकियों के सहारे पाकिस्तान भारत से जंग चाहता है, जबकि आज के वक्त में पाकिस्तान के पास सीधे युद्ध करने की क्षमता नहीं है। 

 

पाकिस्तान के पीएम ने रोया गरीबी का रोना 

पाक पीएम इमरान खान ने खुद इस बारे में पाकिस्तान को आईना दिखाने का काम किया है। भारत के साथ तनाव के बीच इमरान खान ने पाक संसद को संबोधित करते हुए कहा कि वो भारत से जंग नहीं चाहते हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान पिछले 10 सालों से जंग से जूझता रहा है। इमरान खान ने अपने संबोधित में पाकिस्तान में बढ़ती गरीबी का जिक्र किया और अंतरराष्ट्रीय दबाव में इंडियन एयरफोर्स के पायलट अभिनंदन को छोड़ने को मजबूर होना पड़ा। 

 

70 सालों में पीछे छूट गया पाकिस्तान 

बता दें कि पाकिस्तान कर्ज के तले दबी हुआ है और वहां मेडिकल, शिक्षा जैसी बुनियादी सुविधाओं का घोर अभाव है। वहीं दूसरी तरफ भारत ने सैन्य के साथ ही अपने सोशल इंडीकेटर को दुरस्त किया है। आर्थिक मोर्चे पर भी भारत ने पाकिस्तान पर बढ़त हासिल की है। भारत दुनिया की 5 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर आगे बढ़ रहा है। आइए जानते हैं कि आजादी के इन 70 सालों में पाकिस्तान भारत के मुकाबले कहां पीछे छूट गया है। 
 

पर कैप्टा इनकम

अंग्रेजों के भारत छोडने के बाद भारत ने बेहतर तरीके से खुद को आगे बढ़ाया है। जब दोनों देश साल 1950 में आजाद हुए, तो उस वक्त पाकिस्तान की पर कैप्टा इनकम भारत से ज्यादा थी। पाकिस्तान 643 डॉलर थी, जबकि भारत की 619 डॉलर थी। लेकिन इन 70 सालो में पाकिस्तान को ओवरटेक करते हुए भारत ने कहीं आगे निकल गया है।  

 

देश    साल 1950   साल 2010
भारत  619   डॉलर  3372 डॉलर
पाकिस्तान     643 डॉलर 2494 डॉलर


  

गरीबी

भारत - 25.3%
पाकिस्तान - 28%
साल 2018 की यूनाइटेड नेशन डेवल्पमेंट प्रोग्राम की रिपोर्ट के मुताबिक भारत की कुल आबादी की 25 फीसदी जनसंख्या गरीबी रेखा से नीचे रह रही है, जबकि पाकिस्तान की 28 फीसदी जनसंख्या गरीब है। भारत सरकार की ओर से गरीब दूर करने के लिए कई प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं। सरकार की तरफ से दावा किया जा रहा है 2015 तक भारत से गरीबी को दूर कर दिया जाएगा। वहीं पाकिस्तान का इतिहास रहा है कि वहां सेना सरकार का तख्ता पलट करती रही है। 

भारत में प्रति व्यक्ति जीने की औसत आयु 

भारत आर्थिक तौर पर तो अच्छा कर रहा है। लेकिन प्रति व्यक्ति के जीने की औसत आयु के हिसाब से बांग्लादेश से पीछे है। इस लिस्ट में पाकिस्तान सबसे पीछे है, जबकि चीन सबसे आगे है।   
भारत - 68.3 साल
पाकिस्तान- 66.4 साल

 

 

महिलाओं की ग्रास नेशनल इनकम

इस इलाके की प्रति महिला इनकम के मामले में बांग्लादेश भारत और पाकिस्तान से आगे है। हालांकि सबसे आगे चीन है। 
भारत-2182
पाकिस्तान- 1498

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन