बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalटॉप फर्नीचर ब्रांड IKEA के संस्‍थापक इनवार की मृत्यु, खड़ा किया 47.6 अरब डॉलर का बिजनेस

टॉप फर्नीचर ब्रांड IKEA के संस्‍थापक इनवार की मृत्यु, खड़ा किया 47.6 अरब डॉलर का बिजनेस

दुनि‍या के टॉप फर्नीचर ब्रांड Ikea के संस्‍थापक इनवार कम्‍पार्ड की 91 साल की उम्र में मौत हो गई।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। दुनि‍या के टॉप फर्नीचर ब्रांड Ikea के संस्‍थापक इनवार कम्‍पार्ड की 91 साल की उम्र में मौत हो गई। स्‍वीडन के कारोबारी इनवार कभी दुनि‍या के सबसे अमीर शख्‍स भी थे। उनकी मौत स्‍वीडन में ही हुई । कि‍सान के घर में जन्‍म लेने वाले इनवार का बचपन गरीबी में बीता था। वह खेतों पर काम करते थे और गायों का दूध नि‍काला करते थे। उनका पढ़ाई में कुछ खास मन नहीं लगता था। उनके परि‍वार गरीब था और इसी तरह से परि‍वार का गुजरा चलता था, मगर इनवार के मन में बि‍जनेस का आइडि‍या पहले से ही पल रहा था। 


गांव में बेची पेंसि‍ल और माचि‍स 
उन्‍होंने इसकी शुरुआत गांव में पेंसि‍ल और माचि‍स बेचकर की। महज 17 साल की उम्र में उन्‍होंने घरेलू सामान के अपने बि‍जनेस का रजि‍स्‍ट्रेशन करवा लि‍या। उन्‍होंने इसका नाम आइकि‍या  (Ikea ) रखा। इस नाम की कहानी भी बड़ी दि‍लचस्‍प है। इसका पहला अक्षर उन्‍होंने अपने नाम से लि‍या और बाकी के अक्षर अपने खेतों व गांव के नाम से। 


इसके बाद अगले 70 सालों में उन्‍होंने Ikea को दुनि‍या के सबसे बड़े फर्नीचर रि‍टेलर के रूप में खड़ा कि‍या, जि‍सका बि‍जनेस आज दुनि‍या के 29 देशों में है। यूरोप, नॉर्थ अमेरि‍का, मध्‍य एशि‍या और एशि‍या में उनके 350 से ज्‍यादा स्‍टोर हैं और कंपनी हर साल करीब 47.6 अरब डॉलर की सेल करती है।  आगे पढ़ें इतनी कंजूसी से रहते थे

 


 

खुद को आम आदमी बताते थे
अपने सिंपल डि‍जाइन और कि‍फायती होने की बदौलत यह ब्रांड टॉप पर पहुंचा और इसकी बदौलत इनवार अरबपति बन गए। ब्‍लूमबर्ग के अरबपति इंडेक्‍स ने उन्‍हें दुनि‍या का सबसे रईस इंसान भी घोषि‍त कर दि‍या था। उनके नेट वर्थ 58.7 अरब डॉलर आंकी गई थी। हालांकि ऊंचे कर से बचने के लि‍ए वह स्‍वि‍टजरलैंड में रहते थे। वह एक पुरानी वॉल्‍वो में ट्रैवल करते थे और अरबपति होने के बावजूद इकोनॉमी क्‍लास से हवाई सफर करते थे।

 

यही नहीं वह बजट होटलों में ठरहते थे और खानपान भी एक आम इंसान जैसा ही होता था। वह खरीदारी करते वक्‍त मोलभाव भी खूब करते थे और कहते थे कि वह तो मामूली से घर में रहते हैं। वह तो यहां तक कह देते थे कि उनके पास कोई दौलत नहीं है आइकि‍या तो एक चैरि‍टेबल ट्रस्‍ट के पास है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट