Home » Economy » InternationalWho is richest person of all time? Mansa Musa or Jeff Bezos

अमीरी में मूसा को नहीं दे सकता कोई मात, आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर बेजोस भी 50 गुना पीछे

माली के शासक मनन मूसा को टाइम मैगजीन ने इतिहास का सबसे अमीर शख्स माना है। उनके पास करीब 7.5 लाख करोड़ डॉलर दौलत थी।

1 of

नई दिल्‍ली. अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोस आधुनिक इतिहास के ऐसे पहले अमीर बन गए हैं, जिन्‍होंने 150 अरब डॉलर की नेटवर्थ का जादुई आंकड़ा पार कर लिया है। ब्लूमबर्ग बि‍लि‍नि‍यर्स इंडेक्‍स के मुताबिक, बीते सोमवार को जेफ बेजोस की नेटवर्थ 150 अरब डॉलर (करीब 10.27 लाख करोड़ रुपए) हो गई है। 36 घंटे की समर सेल, प्राइम डे की शुरुआत के बाद बेजोस की नेटवर्थ में यह तेजी देखने को मिली। कंपनी का शेयर प्राइस न्‍यूयॉर्क में सुबह 11.10 बजे 1,825.73 डॉलर पर पहुंच गया। इसकी वजह से बेजोस की नेटवर्थ 150.8 अरब डॉलर पर पहुंच गई। दुनिया के सबसे अमीर बनने के बावजूद अभी इतिहास के सबसे अमीर शख्स मूसा से काफी पीछे हैंं। मूसा के पास जेफ बेजोस से 50 गुना ज्यादा दौलत थी। जो कि करीब 7.5 लाख करोड़ डॉलर करीब थी।

 

कैसे आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर बने बेजोस 

आधुनिक इतिहास का सबसे अमीर आदमी का खिताब अभी तक माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख बिल गेट्स के पास था। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, इनफ्लेशन एडजस्‍टेड टर्म में बेजोफ ने बि‍ल गेट्स को पीछे कर दि‍या है। बिल गेट्स की वेल्थ 1999 में 100 अरब डॉलर के पार गई थी। संभवतः इसी साल उनकी वेल्थ रिकॉर्ड लेवल पर पहुंची थी। 1999 की 100 अरब डॉलर की नेटवर्थ को अगर मौजूदा दौर की महंगाई के हिसाब से देखें तो गेट्स की नेटवर्थ करीब 149 अरब डॉलर ठहरती है। वहीं बेजोस 150 अरब डॉलर के आंकड़ें पर खड़े हैं। 

 

आधुनिक इतिहास का सबसे अमीर होने से क्‍या मतलब है 

आज भी नेटवर्थ के टर्म में हम किसी को आधुनिक इतिहास का सबसे अमीर व्‍यक्ति बताते हैं तो इससे आशय 1982 में फोर्ब्‍स मैगजीन की ओर से पहली बार जारी दुनिया के अरबपतियों की वेल्‍थ रैंकिंग से होता है। इससे पहले कभी भी दुनिया के अमीरों की दौलत को एक खास मैथड से नहीं जोड़ी गई। मौजूदा दौर में हर पब्लिशिंग हाउस इसी मैथड से अमीरो की दौलत जोड़ता है। इसमें शेयर मार्केट वैल्‍यू और एसेट जैसी चीजों को शामिल किया जाता है। मतलब साफ है कि बेजोस 1982 के बाद की दुनिया के अब तक के सबसे अमीर व्‍यक्ति बने हैं।  

 

 

आगे पढ़ें- क्‍या इतिहास के सबसे अमीर व्‍यक्ति से अमीर हैं बेजोस ?  

 

यह भी पढ़ें- दुनिया का सबसे अमीर इंसान होने के बाद भी बेजोस पूरा नहीं कर पाए अपना यह सपना 

इतिहास के सबसे अमीर व्‍यक्ति से कितना अमीर हैं बेजोस ? 
अब सवाल उठता है कि आधुनिक इतिहास का सबसे अमीर व्‍यक्ति बनने के बाद बेजोस क्‍या इतिहास के सबसे अमीर व्‍यक्ति से  अमीर हैं। इसके पहले टाइम मैगजीन ने 2009 में इतिहास के 10 सबसे अमीर लोगों की लिस्‍ट जारी की थी। इस लिस्‍ट में माली के शासक रहे मनना मूसा को इतिहास का सबसे अमीर व्‍यक्ति बनाया गया था। टाइम मैगजीन ने शिक्षाविदों, इकोनॉमिस्‍ट और इतिहासकारों से बात की तब यह लिस्‍ट सामने आई थी। इस लिस्‍ट में बादशाह अकबर को भी लिस्‍ट मिली थी। वहीं बिल गेट्स  नौवें नंबर पर थे।  

 

 

यह भी पढ़ें- मोदी सरकार ने 11 महीने में GST से जितने कमाए, अकेले जेफ बेजोस के पास है इतनी दौलत

 

 

आखिर कितने अमीर थे इतिहास के सबसे अमीर व्‍यक्ति मूसा 
मूसा पश्चिम अफ्रीकी देश माली के रहने वाले थे। उनके साम्राज्‍य को टिम्‍बकटू के नाम से जाना जाता था। फेरम कॉलेज में इतिहास के प्रोफेसर रिचर्ड स्मिथ के अनुसार, मूसा दुनिया के सबसे बड़े गोल्‍ड प्रोड्यूसर थे। मौजूदा दौरे में गोल्‍ड दुनिया का सबसे वैल्‍युएबल मटीरियल में से एक है। मूसा के बारे में मक्‍का में कई कहानियां प्रचलित हैं। वह अपने साथ दर्जनों ऊंटों पर सोना लेकर चला करते थे। उनका रहन-सहन इतना शाही था कि इसके चलते मिस्र में करंसी क्राइसिस हो गई थी। मूसा के पास करीब 2 लाख की सेना थी। इसमें 40 हजार निशानेबाज थे। इतिहासकारों के मुताबिक, उस दौर में इतनी बड़ी सेना रखने से पता चलता है कि मूसा अब तक के सबसे अमीर शख्स हैं। 

 

आगे पढ़ें- आखिर कहां ठहरते हैं बेजोस ? 

 

आखिर कहां ठहरते हैं बेजोस 
जैसा की ऊपर कहा गया है कि मूसा के अधिकार में दुनिया का ज्‍यादातर सोना था। वर्ल्‍ड गोल्‍ड काउंसिल के मुताबिक, मुताबिक मौजूदा दौर में दुनिया में जो सोना है उसकी टोटल वैल्‍यू करीब 7.5 लाख करोड़ डॉलर है। ऐसे में माना जा सकता है कि इतिहास के किसी दौर में यह सारा गोल्‍ड मूसा का रहा होगा। मतलब एक तरीके से उनकी दौलत को 7.5 लाख करोड डॉलर कहा जाता सकता है। वहीं बेजोस के पास मात्र 150 अरब डॉलर या 15,000 करोड़ डॉलर ही ठहरती है। इस हिसाब से देखें तो मूसा सिर्फ गोल्‍ड के मामले में ही बेजोस से 50 गुना से ज्‍यादा अमीर थे। हालांकि इसमें उनके साम्राजय की जीडीपी और वैल्‍यू इसमें शामिल नहीं है। 

 

 

यह भी पढ़ें- मोदी सरकार ने 11 महीने में GST से जितने कमाए, अकेले जेफ बेजोस के पास है इतनी दौलत

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट