विज्ञापन
Home » Economy » InternationalHuge Difference Between Mukesh ambani and pakistani top 10 richest man Net Worth

पाकिस्तान के Top 10 अमीरों पर अकेले भारी हैं मुकेश अंबानी, जानिए किसकी कितनी है दौलत

पाक के सबसे अमीर शख्स से सात गुना अधिक दौलत है मुकेश अंबानी के पास

1 of

 

नई दिल्ली. रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर शख्स हैं। अगर पाकिस्तान के अमीरों से तुलना करें तो वहां के Top 10 अमीरों के पास मिलाकर जितनी दौलत है, उससे कहीं अधिक अकेले मुकेश अंबानी के पास है। बता दें कि मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के पास 54 अरब डॉलर की संपत्ति है। मुकेश अंबानी की दौलत पाकिस्तान के सबसे अमीर व्यक्ति शाहिद खान से तकरीबन सात गुना ज्यादा है। आइए जानते हैं पाकिस्तान के दस सबसे अमीर व्यक्ति के नाम और उनके नेटवर्थ के बारें में। इन दसों पर कैसे अकेले भारतीय बिजनेसमैन मुकेश अंबानी भारी है।

 

1. शाहिद खान (Shahid Khan)

नेटवर्थ: 7.7 अरब डॉलर  (54.9 हजार करोड़ रुपए )

मौजूदा समय में शाहिद खान पाकिस्‍तान के सबसे रईस व्‍यक्ति है। शाहिद खान पाकिस्‍तान में पैदा हुए और वर्तमान में वे अमेरिका में रहते हैं। उनकी कंपनी फ्लेक्‍स न्‍यू गेट ऑटो मोबाइल पार्ट बनाती है।

 

 

2. आसिफ अली जरदारी (Asif Ali Zardari)

नेटवर्थ: 1.8 अरब डाॅलर   (12.8 हजार करोड़ रुपए )

पूर्व राष्‍ट्रपति आसिफ अली जरदारी पाकिस्‍तान के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं। जरदारी एक समय में पाकिस्‍तान के सबसे अमीर शख्‍स हुआ करते थे।

 

 

3. अनवर परवेज (Anwar Pervez)

नेटवर्थ: 1.67 अरब डाॅलर (11.9 हजार करोड़ रुपए )

बेस्‍ट वे ग्रुप के चेयरमैन अनवर परवेज का नाम इस लिस्‍ट में तीसरे नंबर पर है। कंपनी कैश एंड कैरी की सुविधा मुहैया कराती है।

 

 

 

4. नवाज शरीफ (Nawaz Sharif)

नेटवर्थ: 1.4 अरब डाॅलर (9.9 हजार करोड़ रुपए )

पाकिस्‍तान के पीएम नवाज शरीफ भी देश के सबसे अमीर लोगों में शामिल हैं। शरीफ का परिवार लंबे समय से बिजनेस से जुड़ा रहा है।

 

    5. शदरुद्दीन हसवानी (Sadruddin Hashwani)

    नेटवर्थ: 1.1 अरब डाॅलर  (7.8 हजार करोड़ रुपए )

    सदरुद्दीन हसनवानी हाशूर ग्रुप के चेयरमैन हैं। कंपनी फार्मा से लेकर रियल एस्‍टेट जैसे सेक्‍टर्स में सक्रिय है। आईटी जैसे ग्‍लोबल सेक्‍टर्स में बिजनेस के चलते ही उनकी नेटवर्थ एक अरब डॉलर पहुंच गई है।

     

     

    6. मलिक रियाज  (Malik Riaz)

    नेटवर्थ: 1.1 अरब डाॅलर (7.8 हजार करोड़ रुपए )

    मलिक रियाज मौजूदा समय में पाकिस्‍तान ही नहीं बल्कि पूरे एशिया के बड़े रियल एस्‍टेट टाइकून्‍स में से एक हैं। उनके कंपनी बहरिया टाउन पाकिस्‍तान के अलावा मिडिल इस्‍ट में भी काफी सक्रिय है।


     

    7. मियां मुहम्‍मद मांशा

    नेटवर्थ: 1 अरब डॉलर  (7.1 हजार करोड़ रुपए )

    एक समय में पाकिस्‍तान के सबसे रईस व्‍यक्ति मानेजाने वाले मिया मुहम्‍मद मनसा इस समय वहां के 7वें सबसे रईस हैं। वह निशात ग्रप के सीईओ और ओनर हैं। इसके अलावा वह बैंकिंग जैसे बिजनेस से भी जुड़े हैं। मनसा को पाकिस्‍तान में काफी प्रभावशाली भी माना जाता है।

     

    8. नासिर शोन

    नेटवर्थ: 1 अरब डाॅलर (7.1 हजार करोड़ रुपए )

    शोन ग्रुप के प्रमुख नासिर शोन भी टॉप रिचेस्‍ट लोगों की लिस्‍ट में शामिल हैं। उनकी कंपनी फर्टिलाइजर और रियल एस्‍टेट जैसे बिजनेस से जुड़ी है।


     

     

     

    9. चौधरी फैमिली

    नेटवर्थ: 0.91 अरब डॉलर (6.4​​​​​​7 हजार करोड़ रुपए )

    चौधरी ग्रुप ऑफ इंडस्‍ट्रीज के नाम पर चौधरी फैमिली अपना बिजनेस चलाती है। शुगर के अलावा टेक्‍स्‍टाइल और स्‍टील के कारोबार में सक्रिय है।

     

    10. रफीक हबीब

    नेटवर्थ: 0.90 अरब डॉलर (6.4 हजार करोड़ रुपए )

    मूल तौर पर कराची के रहने वाली फैमिली। इनका बैंकिंग और ए‍ग्रीकल्‍चयर बेस्‍ड बिजनेस है, जो  रिटेल कंस्‍ट्रक्‍शन और ऑटोमोबाइल में भी सक्रिय है।

    prev
    next
    मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
    विज्ञापन
    विज्ञापन