विज्ञापन
Home » Economy » InternationalFugitive Diamond Businessman Nirav Modi Entered UK on Golden Visa

भारत के भगोड़े डायमंड कारोबारी मोदी को मिला UK का Golden visa

यहां से चुराए हुए पैसे के दम पर खरीदे ब्रिटेन की सरकार में बॉन्ड्स, सेट किया बिजनेस

Fugitive Diamond Businessman Nirav Modi Entered UK on Golden Visa

Fugitive Diamond Businessman Nirav Modi Entered UK on Golden Visa: भारत से 13 हजार करोड़ रुपए का घोटाला करके भागा हीरा व्यापारी नीरव मोदी ब्रिटेन में ऐशोआराम की जिंदगी जी रहा है। हाल में उसे लंदन की सड़कों पर बेफिक्री से घूमते हुए देखा गया था। अब सामने आया है कि नीरव मोदी को ब्रिटिश सरकार ने Golden Visa दिया हुआ है। यह वहां की सरकार द्वारा जारी किया गया Tier-1 यानी सबसे ऊंचे ओहदे का वीजा है जो इंवेस्टर्स को दिया जाता है।

 

नई दिल्ली.

भारत से 13 हजार करोड़ रुपए का घोटाला करके भागा हीरा व्यापारी नीरव मोदी ब्रिटेन में ऐशोआराम की जिंदगी जी रहा है। हाल में उसे लंदन की सड़कों पर बेफिक्री से घूमते हुए देखा गया था। अब सामने आया है कि नीरव मोदी को ब्रिटिश सरकार ने Golden Visa दिया हुआ है। यह वहां की सरकार द्वारा जारी किया गया Tier-1 यानी सबसे ऊंचे ओहदे का वीजा है जो इंवेस्टर्स को दिया जाता है।

 

क्या है Golden Visa

गोल्डन वीजा ऐसे इंवेस्टर्स को दिया जाता है जो यूरोपियन यूनियन के बाहर के होते हैं और जो वहां की सरकार के बॉन्ड्स में या वहां की किसी कंपनी के शेयर्स में 20 लाख पौंड (26.48 लाख डॉलर) का निवेश करता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नीरव मोदी को यह वीजा उसके भारतीय पासपोर्ट पर इश्यू किया गया है। इस वीजा के तहत कोई व्यक्ति ब्रिटेन में पढ़ाई कर सकता है, काम कर सकता है या फिर कोई बिजनेस सेट-अप कर सकता है। 20 लाख पौंड का यह निवेश पांच वर्ष तक के लिए लॉक हो जाता है। तब तक निवेशक ब्रिटेन की स्थायी नागरिकता पाने के योग्य होता है। हालांकि अगर निवेशक ने ज्यादा धन निवेश किया है तो उसे नागरिकता जल्दी भी मिल सकती है।

 

 

कौन है नीरव मोदी

 

नीरव मोदी 13 हजार 700 करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले के प्रमुख आरोपियों में से एक है। वह देश के टॉप-100 रईसों में शामिल हैं। बताया जाता है कि नीरव मोदी को फायदा पहुंचाने के लिए पीएनबी के अधिकारियों ने गलत तरीकों का इस्‍तेमाल किया। फिलहाल वह लंदन में रह रहा है। उसे भगोड़ा करार दे दिया गया है।

 

शुरू कर लिया है नया बिजनेस

गौरतलब है कि ब्रिटेन के एक अखबार ने नीरव मोदी के लंदन के वेस्ट एन्ड इलाके में 80 लाख पाउंड के आलीशान अपार्टमेंट में रहने और नये सिरे से हीरा कारोबार शुरू करने की जानकारी दी थी। उसने अपने बिजनेस को Diamond Holdings नाम दिया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss