विज्ञापन
Home » Economy » InternationalFrance freeze the French assets of Jaish-e-Mohammed Chief Masood Azhar

भारत के दोस्त फ्रांस ने पाकिस्तान को दिया तगड़ा झटका, आतंकी मसूद अजहर की संपत्ति जब्त

पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घेराबंदी में जुटा है भारत

France freeze the French assets of Jaish-e-Mohammed Chief Masood Azhar

नई दिल्ली। पुलवामा हमले के पाकिस्तान की घेराबंदी में जुटे भारत को एक और कामयाबी मिली है। भारत के दोस्त देशों में शुमार फ्रांस ने आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर की फ्रांसीसी संपत्ति को जब्त करने की घोषणा की है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने फ्रांस सरकार की इस घोषणा की जानकारी दी है।

चीन के कदम के बाद लिया कड़ा एक्शन
बीते महीने पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिल पर आतंकी हमले के बाद अमेरिका, फ्रांस और यूके संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित कराने के लिए एक प्रस्ताव लेकर आए थे। 13 मार्च को पाकिस्तान के दोस्त चीन ने तीनों देशों के प्रस्ताव पर टेक्निकल आपत्ति जता दी। इससे आतंकी सरगना मसूद अजहर वैश्विक आतंकी घोषित होने से बच गया। चीन के इस कदम के बाद अमेरिका, फ्रांस समेत कई देशों ने मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने के दूसरे कदम उठाने की बात कही थी। इस घटना के दो दिन बाद ही फ्रांस ने मसूद अजहर की फ्रांसीसी संपत्ति जब्त करने का ऐलान कर चीन और पाकिस्तान को कड़ा संदेश दिया है। 

 

भारत-फ्रांस के बीच हैं घनिष्ठ संबंध
भारत और फ्रांस के बीच लंबे समय से घनिष्ठ संबंध है। भारत, फ्रांस को सबसे विश्वस्त रक्षा साझेदारों में एक मानता है। रक्षा उपकरणों और उत्पादन में दोनों देशों के संबंध मजबूत हैं। रक्षा क्षेत्र में फ्रांस भारत की मेक इन इंडिया के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताता रहा है। फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों आतंकवाद और कट्टरता से निपटने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करने की बात कह चुके हैं।

भारत-फ्रांस के संबंधों को खतरा मानता है चीन
भारत और फ्रांस के बीच मधुर संबंधों से चीन खुद को असुरक्षित मानता है। फ्रांस और भारत के बीच चल रहे रक्षा सौदों की वजह से चीन मानता है कि इससे क्षेत्रीय संतुलन बिगड़ रहा है। चीन को डर है कि कहीं फ्रांस की मदद से हथियारों की दौड़ में भारत उससे आगे न निकल जाए।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन