Home » Economy » InternationalForbes highest paid athletes list 2018 in hindi-virat at 83 rank

टॉप खि‍लाड़ि‍यों के आगे नहीं टि‍के कोहली, कमाई के मामले में बहुत पीछे रह गए

Forbes ने दुनिया के ऐसे सौ एथलीट्स की सूची जारी की है, जिनकी कमाई सबसे ज्यादा है।

Forbes highest paid athletes list 2018 in hindi-virat at 83 rank
न्‍यूयॉर्क। Forbes ने दुनिया के ऐसे सौ एथलीट्स की सूची जारी की है, जिनकी कमाई सबसे ज्यादा है। इस सूची में लगातार दूसरे साल क्रिकेट से और भारत से सिर्फ विराट कोहली-Virat kohli को ही जगह मिली है। हालांकि‍ कमाई के मामले में वह 83वें नंबर पर है।
 
उनकी कमाई 160 करोड़ रुपए बताई गई है। दुनिया के हाइएस्ट पेड एथलीट्स में पहले नंबर पर अमेरिकी मुक्केबाज फ्लायड मेवेदर हैं। उनकी कमाई 28.5 करोड़ डॉलर यानी 1,911 करोड़ रुपए है। वे पिछले सात साल में चौथी बार लिस्ट में शामिल हुए हैं। सौ एथलीट्स की लिस्ट में कोई भी महिला खिलाड़ी नहीं है। 
 
कोहली की कमाई में 13 फीसदी का इजाफा 
 
लिस्ट में 2017 में वि‍राट को 89वां स्‍थान मि‍ला था। तब उनकी कमाई 141 करोड़ रुपए थे। अबकी बार वह 83वें नंबर हैं और उनकी कमाई 160 करोड़ रुपए है। इस तरह से उनकी कमाई में 13 फीसदी का इजाफा दर्ज कि‍या गया है। 
 
Forbes ने इस लिस्ट में विराट को जगह देते हुए लिखा है- विराट के ट्विटर पर 25 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर हैं। इस साल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड नए अनुबंध जारी करते हुए कोहली को A+ ग्रेड में रखा था, जिससे उनकी कमाई 1 मिलियन डॉलर बढ़ गई। 
 
Forbes ने लिखा, " पिछले भारतीय खिलाड़ियों की तरह कोहली की कमाई भी प्यूमा, पेप्सी, ऑडी और ओक्ले जैसी टॉप ब्रांड से जुड़ने के कारण बढ़ी है। सैलेरी से उनकी कमाई चार मिलियन डॉलर और 20 मिलियन डॉलर एंडोर्समेंट से हुई है।"
 
टॉप-3 में मेसी और रोनाल्डो
- अर्जेंटीना फुटबॉल टीम के कप्तान लियोनल मेसी इस लिस्ट में दूसरे और पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो तीसरे स्थान पर है। जबकि, ब्राजील के स्टार खिलाड़ी नेमार जूनियर पांचवें स्थान पर हैं। मेसी की कमाई 111 मिलियन डॉलर (744 करोड़ रुपए), रोनाल्डो की 108 मिलियन डॉलर (724 करोड़ रुपए) और नेमार की 90 मिलियन डॉलर (604 करोड़ रुपए) है।
टॉप-5 खिलाड़ियों की लिस्ट:
 
 
रैंक एथलीट खेल देश कमाई
1 फ्लायड मेवेदर बॉक्सिंग अमेरिका 1730 करोड़ रुपए
2 लियोनल मेसी फुटबॉल अर्जेंटीना 744 करोड़ रुपए
3 क्रिस्टियानो रोनाल्डो फुटबॉल पुर्तगाल 724 करोड़ रुपए
4 कोनोर मैक्ग्रेगॉर मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स आयरलैंड 664 करोड़ रुपए
5 नेमार जूनियर फुटबॉल ब्राजील 604 करोड़ रुपए
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट