Advertisement
Home » Economy » InternationalIndians Preferring International Destinations To Celebrate Christmas And New Year

दुबई में 26 दिसंबर से शुरू हो रहा शॉपिंग फेस्टीवल, यूरोप में भी खुल गए क्रिसमस बाजार, कम पैसे में कर सकते हैं खरीदारी

क्रिसमस और नए साल पर यूरोप, दुबई, हांगकांग जाने का भारतीयों में बढ़ रहा है ट्रेंड

1 of

नई दिल्ली.

क्रिसमस और नए साल पर छुटि्टयां मनाने के लिए विदेश जाने का ट्रेंड भारतीयों में तेजी से बढ़ रहा है। Cox & Kings के मुताबिक पिछले कुछ सालों से भारतीय पयर्टकों को क्रिसमस और नया साल मनाने के लिए विदेश भा रहा है। इस साल दिसंबर और जनवरी में विदेशी ट्रिप पर जाने की डिमांड में 20 फीसदी इजाफा हुआ है। फॉरेन डेस्टिनेशंस में न्यूयॉर्क, फिनलैंड, ऑस्ट्रिया, बुडापेस्ट, नॉर्वे और कनाडा शामिल हैं।

 

ये जगहें हैं पर्यटकों की पसंदीदा

यूरोप के क्रिसमस बाजार, दुबई का शॉपिंग फेस्टीवल, हांगकांग का विंटर फेस्ट और ऑस्ट्रेलिया के बॉन्डी बीच का बीच क्रिसमस इस दौरान पर्यटकों को सबसे ज्यादा आकर्षित करता है। 26 दिसंबर से 28 दिसंबर तक दुबई शॉपिंग फेस्टीवल में बड़ी संख्या में भारतीय सैलानी पहुंचते हैं। साल के इन बड़े इवेंट्स को मनाने के लिए दुबई में बेहद खूबसूरत फायरवर्क्स किए जाते हैं जो हर साल पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। ऐसे में अगर आप भी इन बाजारों में खरीदारी करना चाहते हैं तो अभी बुकिंग करा लें। 

 

यूरोप मेे होता है क्रिसमस का बेहतरीन सेलीब्रेशन

यहां के क्रिसमस बाजार, क्रिसमस ईव पार्टीज, न्यू ईयर ईव ट्रीट्स यूरोप की हाईलाइट हैं। जर्मनी , फ्रांस और क्रोएशिया के क्रिसमस बाजार सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं। यह सभी बाजार नवंबर मध्य से शुरू हो जाते हैं और पूरे दिसंबर चलते हैं। सांता क्लॉज का गांव रोवानेमी इस साल टूरिस्ट अटरैक्शन का खास स्पॉट है। यहां सांता पार्क हैं जहां बच्चों के लिए मजेदार खेल और राइड्स हैं। इसके साथ ही यहां पर आइस स्कल्पचर्स और अनोखी दुकानें हैं।

 

आगे पढ़ें- इन घरेलू डेस्टीनेशंस की बढ़ी मांग

 

 

घरेलू डेस्टीनेशंस की मांग भी बढ़ी

देश के अंदर लोकप्रिय जगहों के टूर में भी लोगों की रुचि 15 फीसदी बढ़ी है। महाराष्ट्रगोवा और अंडमान के कोंकण क्षेत्रों को लोग प्राथमिकता दे रहे हैं। इसके बाद राजस्थान और फिर मनालीसोनमार्गपटनीटॉपकुफ्री और औली की बफीर्ली पहाड़ियों में जाने की डिमांड बढ़ रही है। स्कीइंगस्नोबॉल फाइटस्नो ट्यूबिंग और स्नोमोबाइल सफारी जैसे स्पोर्ट्स के चलते पिछले कुछ वर्षों से इन बफीर्ली डेस्टीनेशंस पर जाने की लोगों की रुचि काफी बढ़ी है।

 

आगे पढ़ेंक्रूज यात्रा को भी मिल रहा जबरदस्त रिस्पॉन्स

 

 

क्रूज यात्रा को भी मिल रहा जबरदस्त रिस्पॉन्स

जो यात्री लक्जरी वाली यात्रा करना पसंद करते हैंवे क्रिसमस और न्यू ईयर क्रूज में सीट्स बुक करा रहे हैं। मुंबई और कोच्चि से शुरू होने वाली क्रूज सेवा को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है। भारतीय क्रूज के साथ लोग सिंगापुर क्रूज की भी बुकि्रग करा रहे हैंं।

 

एडवेंचर स्पोर्ट्स की भी बढ़ी मांग

Cox & Kings के मुताबिक दिसंबर में रवाना होने वाले 360 एडवेंचर यात्रा को लोगों की काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। इस यात्रा में एवरेस्ट बेस कैंप ट्रेकहर की दून ट्रेकआइस क्लाइम्बिंग कोर्स मनालीमुंबई से गोवा कोस्टल साइकिलिंगसंधकफू फलूत ट्रेककेदारकांत ट्रेक और थाईलैंड-फुकेट में स्कूबा डाइविंग शामिल हैं। पिछले साल इस दौरान एडवेंचर हॉलीडे की डिमांड के मुकाबले इस साल 10 फीसदी ज्यादा डिमांड आ रही हैं।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss