Home » Economy » InternationalFacebook launches bounty program to tackle data misuse

फेसबुक देगा 26 लाख, बस आपको देनी होगी ये सूचना

डाटा मि‍सयूज को लेकर कड़ी आलोचना झेल रही फेसबुक कुछ नए उपायों के साथ सामने आई है।

1 of

वाशिंगटन। डाटा मि‍सयूज को लेकर कड़ी आलोचना झेल रही फेसबुक कुछ नए उपायों के साथ सामने आई है। फेसबुक में तमाम तरह के बदलाव करने के बाद अब कंपनी ने ऐसे लोगों को इनाम देने की घोषणा की है जो किसी भी तरह के डाटा मि‍सयूज की जानकारी देंगे। फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग की अमेरिकी संसद में पेशी से ठीक पहले कंपनी की ओर से ये घोषणा की गई है। 

 

ये भी पढ़ें - 7 दि‍न में बदल जाएगा आपका फेसबुक, जानें10 बड़े बदलाव 


कंपनी के मुताबि‍क, ऐसे लोगों का इनाम दि‍या जाएगा तो सबूत के साथ फेसबुक को यह बता पाएंगे कि‍ उनके प्‍लेटफॉर्म पर चलने वाला कोई एप लोगों का डाटा लेकर उसे थर्ड पार्टी को बेच रहा है या कोई एप लोगों का डाटा चुरा रहा है। ऐसे लोगों को कंपनी की ओर से 500 डॉलर से लेकर 40,000 डॉलर यानी करीब 26 लाख रुपए तक का इनाम दि‍या जाएगा। कंपनी ने यह भी कहा है कि अधिकतम राशि 40 हजार डॉलर से भी ज्यादा हो सकती है।  आगे पढ़ें 

जुकरबर्ग ने मानी गलती 
इससे पहले जुकरबर्ग ने अमेरिकी कांग्रेस से लिखित में कहा कि उनकी कंपनी ने अपने यूजरों  के डाटा के पिछले कुछ वर्षों से हो रहे दुरुपयोग को रोकने के लिये पर्याप्त कदम नहीं उठाये। उन्‍होंने इसे लेकर कांग्रेस सदस्यों से माफी भी मांगी।  फेसबुक ने यह माना है कि उसने अमेरिका में आठ करोड़ 70 लाख यूजरों की निजी जानकारी राजनीतिक सलाहकार कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका के साझा की थी। 
गौरतलब है कि फेसबुक के खिलाफ आवाज उठनी तब से शुरू हुई जब कैंब्रिज एनालिटिका डाटा लीक सामने आया। इस एजेंसी ने फेसबुक के करोड़ों यूजर्स का डाटा फेसबुक से ही लेकर गलत तरीके से लीक किया, जिसके बाद निजता पर लेकर सवाल उठे और कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को माफी मांगनी पड़ी थी। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट