विज्ञापन
Home » Economy » InternationalEuropean Union sanctions on JeM chief Masood Azhar soon

अब यूरोपीय यूनियन भी जब्त करेगा मसूद अजहर की संपत्ति !

चीन के फैसले पर भारत ने व्यक्त की निराशा

European Union sanctions on JeM chief Masood Azhar soon

नई दिल्ली। पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मौलाना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र की वैश्विक आतंकियों की सूची में शामिल कराने के भारत के प्रयास में चीन ने एक बार फिर रोड़ा अटका दिया है। चीन ने तकनीकी आधार पर विषय की जांच के लिए और समय मांगा है। इससे पहले भी चीन 3 बार मसूद अजहर पर वीटो का इस्तेमाल कर चुका है। लेकिन जानकारों का कहना है कि इस बार का मौहाल अलग था, क्योंकि भारत को 14 देशों के साथ सुरक्षा परिषद के 4 स्थायी सदस्यों का समर्थन हासिल था, दूसरी ओर आतंकवाद के मामले पर चीन अकेला पाकिस्तान का समर्थन करता दिख रहा था।  भारत के दोस्त देशों में शुमार फ्रांस ने आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर की फ्रांसीसी संपत्ति को जब्त करने की घोषणा की है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने फ्रांस सरकार की इस घोषणा की जानकारी दी है। फ्रांस ने मसूद अजहर की फ्रांसीसी संपत्ति जब्त करने का ऐलान कर चीन और पाकिस्तान को कड़ा संदेश दिया है। 

EU भी कर सकता है मसूद अजहर को ब्लैकलिस्ट


फ्रांस द्वारा मसूद अजहर की संपत्ति जब्त करने के ऐलान के बाद अब यूरोपीय संघ भी जल्द ही मसूद अजहर को ब्लैकलिस्ट कर सकता है। इसके साथ ही यह उम्मीद की जा रही है कि यूरोपीय संघ भी फ्रांस की ही तरह मसूद अजहर की संपत्ति को जब्त कर सकता है।  फ्रांस के गृह मंत्रालय और विदेश मंत्रालय के एक संयुक्त बयान में कहा था है कि हम मसूद अजहर को यूरोपीय यूनियन की आतंकवादियों की सूची में शामिल करने को लेकर भी बात करेंगे। 

चीन के फैसले पर भारत ने व्यक्त की निराशा


इसी बीच, चीन के इस कदम पर भारत ने काफी निराशा व्यक्त की थी। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया था “हम चीन के अस फैसले से काफी निराश हैं। चीन ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के नेता मसूद अजहर को आतंकवादी सूची में शामिल करने की कार्रवाई को रोका, जिसने 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी ली थी। "

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन