Home » Economy » InternationalEU hit back at Trump with its own tariffs on American goods

दुनि‍या के 28 मुल्‍क अमेरि‍का के खिलाफ हुए एकजुट, कहा-कोई और रास्‍ता नहीं बचा

यूरोपीय यूनि‍यन के मुल्‍कों ने अब एकजुट होकर कॉरपोरेट पलवार करने का फैसला लि‍या है।

EU hit back at Trump with its own tariffs on American goods

नई दि‍ल्‍ली। अमेरि‍का के मनमाने प्रतिबंधों के चलते मुश्‍कि‍लें झेल रहे यूरोपीय यूनि‍यन के मुल्‍कों ने अब एकजुट होकर कॉरपोरेट पलवार करने का फैसला लि‍या है। बीबीसी की रि‍पोर्ट के मुताबिक, ईयू की व्यापार आयुक्त सेसिलिया मैल्मस्ट्रॉम ने कहा की अब ब्लू जीन्स, मोटरसाइकिलें और बर्बन व्हिस्की जैसे अमेरिकी निर्यात को निशाना बनाया जाएगा। उन्होंने कहा, यह समूह इस स्थिति में आना नहीं चाहता था,  मजबूरी में यह कदम उठाना पड़ रहा है। यूरोपीय यूनि‍यन में अभी 28 देश हैं। 


हमारे पास कोई रास्‍ता नहीं बचा 
उन्होंने कहा कि‍ अमेरिका द्वारा ईयू पर इस्पात व एल्युमिनियम आयात शुल्क लगाने के एकतरफा और अन्यायपूर्ण निर्णय का मतलब है कि हमारे पास और कोई रास्ता नहीं बचा है। मैल्मस्ट्रॉम ने ईयू की प्रतिक्रिया को संतुलित और विश्व व्यापार संगठन के नियमों के तहत करार देते हुए कहा कि अगर वाशिंगटन धातु पर से शुल्क हटा देता है तो वह भी शुल्क हटा देंगे। ईयू का इस्पात और एल्युमिनियम निर्यात अब कुल 6.4 अरब यूरो के अमेरिकी शुल्क का सामना कर रहा है।


चीन से भी चल रही है कारोबारी जंग
अमेरि‍का और चीन के बीच भारी कारोबारी जंग चल रही है। दोनों देश एक दूसरे से प्रोडक्‍ट पर टैरि‍फ लगा रहे हैं, जि‍सकी शुरुआत अमेरि‍का ने की थी। ताजा मामले में अमेरिका ने अब चीन के 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर 10 फीसदी का आयात शुल्क लगाने की धमकी दी है।

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक बयान जारी कर कहा कि उन्होंने अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि को उन चीनी उत्पादों की पहचान करने को कहा है जिन पर नए शुल्क लगाए जा सकते हैं। इसके जवाब में मंगलवार को चीन ने अमेरिका पर ब्लैकमेलिंग का आरोप लगाया और चेतावनी दी कि यदि अमेरिका अपने प्लान पर आगे बढ़ता है तो उसे भी ऐसे ही सख्त कदम उठाने होंगे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट