Home » Economy » InternationalDSP Group-BlackRock AMC JV may split

अलग हो सकते हैं डीएसपी ग्रुप और ब्‍लैक रॉक, अगले सप्‍ताह घोषणा की संभावना

DSP BlackRock Investment Managers में दोनों की हि‍स्‍सेदारी 60:40 के अनुपात में है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। दुनि‍या की सबसे बड़ी इनवेस्‍टमेंट मैनेजमेंट कंपनी डीएसपी ग्रुप (DSP Group) और ब्‍लैक रॉक (BlackRock) साझा उपक्रम (JV) खत्‍म करने को लेकर बातचीत कर रहे हैं। साझे उपक्रम  DSP BlackRock Investment Managers में दोनों की हि‍स्‍सेदारी 60:40 के अनुपात में है। बीते कुछ अर्से से मार्केट में दोनों के अलग होने की चर्चा चल रही थी। कोजेंसीज़ के मुताबि‍क, ब्‍लैक रॉक अगले सप्‍ताह इसकी घोषणा कर सकता है। अन्‍य वेंचर्स के जरि‍ए ब्‍लैक रॉक भारत में अपना नि‍वेश बनाए रखेगी। 


नहीं की पुष्‍टि‍ 
हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब दोनों ग्रुप के अलग होने की चर्चा सामने आई हो। डीएसपी ब्‍लैक रॉक भारत के टॉप 10 फंड हाउस में से एक है और 31 मार्च तक इन्‍होंने 860 अरब डॉलर की संपत्‍ति को मैनेज कि‍या है। कंपनी ने फि‍लहाल अलग होने की खबर की पुष्‍टि‍ नहीं की है। 
डीएसपी ग्रुप की कमान हेमेंद्र कोठारी के हाथ में है। डीएसपी ग्रपु भारत की सबसे पुरानी फाइनेंशि‍यल सर्वि‍सेज कंपनी में से एक है। वहीं ब्‍लैक रॉक दुनि‍या की सबसे बड़ी असेट मैनेजमेंट कंपनी है। दि‍संबर के अंत तक इस फर्म के पास 6 खबर डॉलर से अधि‍क की संपत्‍ति का मैनेजमेंट था। 


दोगुनी हुई असेट अंडर मैनेजमेंट 
बीते साल म्‍यूचुअल फंड में रि‍कॉर्ड नि‍वेश आया है। आंकड़ों के मुताबि‍क, एसआईपी के माध्‍यम से बीते एक साल के दौरान हर माह औसतन 4000 से 6000 करोड़ का नि‍वेश आया। महज तीन वर्ष में इंडस्‍ट्री की असेट अंडर मैनेजमेंट दोगुनी हो गई है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट