Home » Economy » InternationalDGAD refuses dumping duty on a Chemical from China

बेधड़क भारत में आता रहेगा चीन और कोरि‍या का कैमिकल, अपील खारि‍ज

चीन और दक्षि‍ण कोरि‍या से आने वाले कैमि‍कल पर एंटी डंपिंग ड्यूटी नहीं लगेगी।

1 of

नई दिल्‍ली। डायरेक्‍टरेट जनरल ऑफ एंटी डंपिंग एंड अलाइड ड्यूटीज (DGAD) ने चीन और दक्षि‍ण कोरि‍या से आने वाले कैमि‍कल पर एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाने की सिफारि‍श नहीं करने का फैसला लि‍या है। यह कैमि‍कल भारत की प्‍लास्‍टि‍क इंडस्‍ट्री में इस्‍तेमाल होता है। DGAD का कहना है कि इसकी वजह से घरेलू बाजार कों कोई बड़ा नुकसान नहीं हो रहा है। डायरेक्‍टरेट जनरल ऑफ एंटी डंपिंग एंड अलाइड ड्यूटीज, कॉमर्स मि‍नि‍स्‍टरी के अंतर्गत आता है और यह जांच पड़ताल का काम करता है। 


हुई थी शि‍कायत 
इस सि‍लसि‍ले में केएलजे प्‍लास्‍टिसाइजर्स ने एक शि‍कायत दर्ज कराई थी। इनका अरोप था कि कोरि‍या और चीन हमारे बाजार में Dioctyl Phthalate कैमि‍कल को डंप कर रहे हैं। आपको बता दें कि डंपिंग शब्‍द का इस्‍तेमाल इंटरनेशनल ट्रेड में तब कि‍या जाता है जब कोई एक देश दूसरे देश के घरेलू बाजार को नुकसान पहुंचाने की मंशा से वहां कोई प्रोडक्‍ट बेहद सस्‍ते दामों में देने लगता है। ऐसे में अपने घरेलू बाजार को बचाने के लि‍ए प्रभावि‍त देश माल भेजने वाले देश पर एंटी डंपिंग ड्यूटी यानी शुल्‍क लगा देता है। 


इस मामले में भी कुल मि‍लाकर शिकायत यही थी कि दक्षि‍ण कोरि‍या और चीन जानबूझ कर बेहद कम दामों पर हमारे यहां कैमिकल भेज रहे हैं, जि‍ससे हमारे बाजार को नुकसान हो रहा है। जांच पड़ताल के बाद DGAD ने कहा कि उसे इन कैमिकल के आयात पर एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाना वाजि‍ब नहीं लगता। इसलिए इस जांच को अब खत्‍म कि‍या जाता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट