विज्ञापन
Home » Economy » Foreign TradeDefence Ministry approves procurement of 73,000 assault rifles from US

मोदी सरकार ने अमेरिका के साथ की बड़ी डील, पाकिस्तान और चीन के उड़ जाएंगे होश

सीमा पर दोनों देशों को मुंहतोड़ जवाब देगी भारतीय सेना

1 of

नई दिल्ली। भारत के रक्षा तंत्र को मजबूत करने में जुटी केंद्र की मोदी सरकार ने इस बार थल सेना के आधुनिकीकरण के लिए अमेरिका के साथ बड़ा डील करने की तैयारी कर ली है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण अमेरिका से करीब 73 हजार असॉल्ट खरीदने के सेना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। 

 

पाकिस्तान-चीन सीमा पर तैनात जवान करेंगे इस्तेमाल

पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सेना के लिए इन असॉल्ट राइफल्स की खरीदारी फास्ट ट्रैक प्रोक्योरमेंट प्रक्रिया के तहत खरीदा जाएगा। इस डील में शामिल रहे एक अधिकारी के हवाले से प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि एक सप्ताह में अमेरिकी कंपनी से अनुबंध हो जाएगा। अनुबंध होने के बाद एक साल के भीतर अमरीकी कंपनी इन 73 हजार असॉल्ट राइफल्स को भारत को देना होगा। इन राइफल्स का इस्तेमाल चीन के साथ लगती 3600 किलोमीटर की सीमा पर तैनात जवान करेंगे। इसके अलावा पाकिस्तान सीमा पर लगे जवानों को भी यह राइफल्स दी जाएंगी। आपको बता दें कि इन राइफल्स का इस्तेमाल अमेरिकी सेना के अलावा यूरोपीय देशों की सेनाएं भी करती हैं। 

पाकिस्तान सीमा पर अक्सर होती रहती है झड़प


पाकिस्तान से लगती सीमा पर अक्सर दोनों देशों की सेनाओं के बीच झड़पें होती रहती हैं। इसके अलावा चीन सीमा पर भी हमेशा खतरा मंडरा रहता है। इन खतरों को देखते हुए भारतीय सेना लंबे समय से आधुनिक हथियारों की मांग कर रही थी। अब इन असॉल्ट राइफल्स की खरीदारी के बाद भारतीय सेना को मोर्चे पर मजबूती मिलेगी। 

भारतीय सेना को 7 लाख असॉल्ट राइफल्स की जरुरत


भारतीय सेना ने 2017 में करीब सात लाख राइफलों की खरीद के लिए प्रक्रिया शुरू की थी। तब सेना ने भारत की एक सरकारी कंपनी की राइफल का फायरिंग टेस्ट किया था। लेकिन यह राइफल सेना के मानकों पर खरी नहीं उतर पाई थी। इसके बाद सेना ने वैश्विक बाजारों से आधुनिक राइफल्स खरीदने की प्रक्रिया शुरू की थी। इसी प्रक्रिया के तहत अमेरिका से 73 हजार असॉल्ट राइफल खरीदने का फैसला लिया गया है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन