विज्ञापन
Home » Economy » InternationalChinese company producing Trump 2020 flags

ट्रंप ने चीन के साथ छेड़ी 2.34 लाख करोड़ की जंग, फि‍र भी उसी के बने झंडे से आजमाएंगे फि‍र कि‍स्‍मत

इस फैक्‍ट्री में वर्ष 2016 में हि‍लेरी क्‍लिंटन और ट्रंप दोनों के लि‍ए चुनाव सामग्री तैयार हुई थी।

Chinese company producing Trump 2020 flags
एक ओर अमेरि‍का के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने चीन के खि‍लाफ सबसे बड़ी कारोबारी जंग का एलान कि‍या है वहीं दूसरी ओर उनके अगले चुनाव की तैयारी में बड़ी भूमि‍का एक चीनी कंपनी ही नि‍भा रही है। मीडि‍या रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, उनके चुनाव प्रचार की सामग्री चीन में तैयार हो रही है। वाशिंगटन स्‍थि‍त नेशनल पब्‍लि‍क रेडि‍यो के मुकाबले (NPR) में छपे एक इंटरव्‍यू के मुताबि‍क, प्रचार सामग्री तैयार करने में ली जि‍यांग की फैक्‍ट्री भी शामि‍ल है।

बीजिंग। एक ओर अमेरि‍का के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने चीन के खि‍लाफ सबसे बड़ी कारोबारी जंग का एलान कि‍या है वहीं दूसरी ओर उनके अगले चुनाव की तैयारी में बड़ी भूमि‍का एक चीनी कंपनी ही नि‍भा रही है। मीडि‍या रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, उनके चुनाव प्रचार की सामग्री चीन में तैयार हो रही है। वाशिंगटन स्‍थि‍त नेशनल पब्‍लि‍क रेडि‍यो के मुकाबले (NPR) में छपे एक इंटरव्‍यू के मुताबि‍क, प्रचार सामग्री तैयार करने में ली जि‍यांग की फैक्‍ट्री भी शामि‍ल है। 


यह पूरी तरह से सामान्‍य है 
इस फैक्‍ट्री में वर्ष 2016 में हि‍लेरी क्‍लिंटन और ट्रंप दोनों के लि‍ए चुनाव सामग्री तैयार हुई थी। ली ने एनडीआर को बताया, 'हम ट्रंप के लि‍ए 2020 के लि‍ए भी झंडे तैयार कर रहे हैं। ऐसा लग रहा है कि 2020 में एक और कैंपेन शुरू हो रहा है। मैं सही कह रहा हूं ना ?' 


उन्‍होंने कहा कि ट्रंप के 2020 के प्रचार के लि‍ए झंडे बनाना पूरी तरह से सामान्‍य बाता है। ली ने कहा, यह पूरी तरह से नॉर्मल है। यह व्‍यवार है। हम अमेरि‍का से सामान खरीदते हैं और अमेरि‍की सामान खरीदता है। उदाहण के लि‍ए मैंने अमेरि‍की कार खरीदी है। 


अमेरि‍का ने फि‍र लगाया टैरि‍फ 
शुक्रवार को ट्रंप ने चीन के प्रोडक्‍ट्स पर 34 अरब डॉलर (2.34 लाख करोड़ रुपए) के शुल्‍क की पुष्‍टि‍ कर दी है। ट्रंप ने रि‍पोर्टरों को बताया कि‍ आने वाले दो सप्‍ताह में 16 अरब डॉलर का शुल्‍क और लगाया जाएगा। उन्‍होंने बताया कि‍ इससे पहले लगाए गए शुल्‍क और अब जो शुल्‍क लगाए जाएंगे वह कुल मि‍लाकर 550 अरब डॉलर तक पहुंच जाएंगे। यह रकम चीन के अमेरि‍का को कुल वार्षि‍क एक्‍सपोर्ट से भी ज्‍यादा हो जाएगी।  


चीन ने कहा, सबसे बड़ी ट्रेड वार 
इसके जवाब में चीन ने कहा कि अमेरि‍का ने आर्थि‍क इति‍हास की सबसे बड़ी ट्रेड वार शुरू कर दी है। कॉमर्स मि‍नि‍स्‍टरी की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'देश के लोगों को देश हि‍त की सुरक्षा के लि‍ए चीन जवाब देने के लि‍ए मजबूर है।' ट्रंप प्रशासन की ओर से लगाए गए 25 फीसदी टैरि‍फ चीन के प्रोडक्‍ट जैसे इंडस्‍ट्रि‍यल मशीनरी, मेडि‍कल डि‍वाइस और ऑटो पार्ट को नि‍शाना बना रहे हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss