Home » Economy » InternationalChina imposes tariff on 128 items of US imports

चीन ने अमेरि‍का के 128 प्रोडक्‍ट पर लगाया टैरि‍फ, अमेरि‍का को दि‍या उसी की भाषा में जवाब

चीन ने अमेरि‍का के 128 प्रोडक्‍ट पर 25 फीसदी का अतिरि‍क्‍त टैरि‍फ लगा दि‍या है।

1 of

बीजिंग। चीन ने अमेरि‍का के 128 प्रोडक्‍ट पर 25 फीसदी का अतिरि‍क्‍त टैरि‍फ लगा दि‍या  है। चीन के वि‍त्‍त मंत्रालय की ओर से जारी बयान में साफ तौर पर कहा गया है कि अमेरि‍का द्वारा चीन के स्‍टील और एल्‍युमीनि‍यम पर लगाए गए टैरि‍फ के जवाब में यह कदम उठाया है। उस वक्‍त अमेरि‍का के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ट ट्रंप ने एलान कि‍या था कि 'हम जंग के  लि‍ए तैयार हैं।' चीन ने अमेरि‍का को उसी की भाषा में जवाब दि‍या है। यह एक बहुत बड़ी कारोबारी जंग की शुरुआत है, जि‍सका असर पूरे विश्‍व कारोबार पर पड़ सकता है। 


फल और पोर्क पर लगाया टैक्‍स 
 मि‍नि‍स्‍टरी की वेबसाइट पर दी गई सूचना के मुताबि‍क, चीन ने अमेरि‍का से आन वाले फल और इसी तरह के 120 प्रोडक्‍ट पर 15 फीसदी का टैक्‍स लगाया है। पोर्क व इसी तरह के अन्‍य 8 प्रोडक्‍ट पर 25 फीसदी का टैक्‍स  लगाया गया है। बयान में कहा गया है कि अमेरि‍का ने एल्‍युमीनि‍यम प्रोडक्‍ट पर जो टैक्‍स लगाया है उसी के जवाब में यह कदम उठाया गया है। 


नि‍यमों के खि‍लाफ था अमेरि‍का का कदम 
आपको बता दें कि कई देशों के वि‍रोध करने के बावजूद अमेरि‍का ने स्‍टील के आयात पर 25 फीसदी और एल्‍युमीनि‍यम के आयात पर 10 फीसदी टैक्‍स लगा दि‍या था। चीन बड़े पैमाने पर अमेरिका को ये प्रोडक्‍ट नि‍र्यात करता है। उस वक्‍त चीन ने भी इसका काफी वि‍रोध कि‍या था और ये भी कहा था कि वह इसका जवाब देगा।  वैसे तो अमेरि‍का ने जो टैरि‍फ लगाया वह वि‍श्‍व व्‍यापार संगठन के नि‍यमों के खि‍लाफ है, मगर फि‍र भी 23 मार्च से यह लागू हो गया। 


चीनी सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि चीन बहुपक्षीय व्‍यापार तंत्र को सपोर्ट करता है। अमेरि‍की इंपोर्ट पर टैक्‍स छूट को नि‍लंबि‍त करने का फैसला केवल चीनी हि‍तों की सुरक्षा के लि‍ए कि‍या गया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट