बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalमजबूर हो गया चीन, अपने दोस्‍त को भी नहीं बेच पाएगा स्‍टील और तेल

मजबूर हो गया चीन, अपने दोस्‍त को भी नहीं बेच पाएगा स्‍टील और तेल

चीन ने शनिवार को उत्तर कोरिया को स्टील और अन्य धातुओं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया

1 of

बीजिंग । चीन ने शनिवार को उत्तर कोरिया को स्टील और अन्य धातुओं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुरूप कच्चा तेल और पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति को सीमित कर दिया है। चीन पर लगातार आरोप लगते रहे हैं कि‍ वह पाबंदी के बावजूद नॉर्थ कोरि‍या को जरूरी सामान आ निर्यात कर रहा है। हाल ही में अंतरराष्‍ट्रीय बि‍रादरी की ओर से उसपर दबाव बढ़ा, जिसके बाद चीन को यह फैसला लेना पड़ा।

चीन नॉर्थ कोरि‍या का सहयोगी माना जाता है। एएफपी के मुताबि‍क, शुक्रवार को एक बयान में वाणिज्य मंत्रालय ने उत्तर कोरिया को लोहा, स्टील और अन्य धातुओं, औद्योगिक मशीनरी और परिवहन वाहनों की बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगाने की घोषणा की है।  आगे पढ़ें चीन खरीद भी नहीं पाएगा 

आयात पर भी लगानी पड़ी रोक 
बयान में यह भी कहा गया है कि किसी भी 12 महीने की अवधि के दौरान देश से कच्चे तेल का निर्यात चालीस लाख बैरल या 525,000 टन से ज्यादा नहीं होना चाहिए, जबकि 2018 में परिष्कृत पेट्रोलियम उत्पादों की सीमा 500,000 बैरल तक पहुंचने पर इनकी बिक्री रोक दी जाएगी। 
चीन ने उत्तर कोरिया से कुछ उत्पादों के आयात पर भी रोक लगा दी है, जिसमें सोया, अनाज और अन्य कृषि उत्पादों, कुछ खनिज, लकड़ी और बिजली के उपकरण शामिल हैं।  किम जोंग-उन के शासन में उत्तर कोरिया द्वारा हालिया बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के जवाब में संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव 2397 को अमल में लाते हुए चीन ने इन प्रतिबंधों की घोषणा की है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट