Home » Economy » Internationalतीन दि‍न में चीन को लगे 3 इंटरनेशनल झटके - China gets three big jolts in 3 days

तीन दि‍न में चीन को लगे 3 इंटरनेशनल झटके, नि‍काल दी हेकड़ी

दो झटके अमेरि‍का ने दि‍ए और एक भारत के पड़ोसी देश बांग्‍लादेश ने दि‍या।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। अपने पैसे और सैन्‍य ताकत के दम पर दुनि‍या की छोटे मुल्‍कों को धमकाने वाले चीन को इंटरनेशनल स्‍तर पर बीते 3 दि‍नों में 3 बड़े झटके लगे हैं। दो झटके अमेरि‍का ने दि‍ए  और एक भारत के पड़ोसी देश बांग्‍लादेश ने दि‍या, जहां से चीन वन बेल्‍ट वन रोड के तहत नई सड़क नि‍काल रहा है। गौरतलब है कि भारत चीन की इस योजना में शामि‍ल नहीं है।  


झटका नंबर । - चीन पर लगाएंगे बड़ा जुर्माना : ट्रंप 
अमेरि‍की राष्‍ट्रपति‍ डोनाल्‍ड ट्रंप ने एलान कि‍या है कि‍ वह चीन पर बड़ा जुर्माना लगाने पर वि‍चार कर रहे हैं। यह जुर्माना बौद्धिक संपदा की चोरी के लि‍ए लगाया जाएगा। एक इंटरव्यू के दौरान ट्रंप ने कहा कि‍ मुझे आर्थि‍क सलाहकार गैरी कॉन ने बताया कि‍ चीन ने अमेरि‍की कंपनि‍यों को इंटलेक्‍चुअल प्रॉपर्टी ट्रांसफर करने के लि‍ए मजबूर कि‍या है। चीन ने उनपर दबाव बनाया कि‍ अगर आपको यहां बिजनसे करना है तो अपनी खोज व तकनीक हमें देनी होगी। इस मामले में अमेरि‍का ने जांच शुरू कर दी है और जल्‍द ही यह बात सामने आ जाएगी कि‍ चीन पर क्‍या कार्रवाई की जाएगी। वैसे ट्रंप ने कहा कि‍ इस पर बहुत बड़ा जुर्माना बनता है, जो जल्‍द ही सामने आ जाएगा। आगे पढ़ें चीन को लगे दो और झटके - 

झटका नंबर 2 - चीन पर लगाई एंटी डंपिंग ड्यूटी 
चीन की हरकतों से तंग आकर अमेरि‍का ने चीन से आने वाले स्टेनलैस स्टील के फ्लेंज और बारीक डेनियर पॉलिएस्टर स्टेपल फाइबर पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी लगा दी है। अमेरिका के कॉमर्स डिपार्टमेंट के अनुसार, 2016 में चीन से फाइन डेनियर पॉलिएस्टर स्टेपल फाइबर का इम्‍पोर्ट 7.94 करोड़ डॉलर रहा। अमेरिका के कॉमर्स मिनिस्‍टर विल्बर रॉस ने बताया कि इन चीन इनपर 41.73 से 47.55 फीसदी तक सब्सिडी देता है। इससे चीन का माल सस्‍ता हो जाता है और अमेरि‍का के उत्‍पादकों का माल नहीं बिकता। इसे देखते हुए उन्होंने अमेरिका के कस्‍टम एंड बॉर्डर प्रोटेक्‍शन विभाग को चीन से आने वाले स्टेपल फाइबर पर इन अंतिम दरों के आधार पर कैश वसूली करने को कहा है। रॉस ने कहा कि अमेरिका अब चुपचाप बैठकर अपने घरेलू कारोबार को तबाह होते हुए नहीं देख सकता। 

 

झटका नंबर 3 -  बांग्‍लादेश ने चीनी कंपनी को ब्‍लैकलि‍स्‍ट कि‍या
इधर चीन के वन बेल्‍ट वन रोड अभियान की सड़क पर बांग्‍लादेश ने बैरि‍यर लगा दि‍या है। दरसअल इस प्रोजेक्‍ट से जुड़ी चीन की एक कंपनी ने यहां के एक वरिष्‍ठ अधि‍कारी को घूस देने की कोशि‍श की। इसी बात से बांग्‍लादेश भड़क गया और उस कंपनी को ही ब्‍लैक लि‍स्‍ट कर दि‍या है। इससे यह प्रोजेक्‍ट फि‍लहाल के लि‍ए तो अटक ही गया है। बांग्‍लादेश के अधि‍कारि‍यों ने बताया कि‍ चीन की हार्बर इंजीनियरिंग कंपनी ने ठेका हासि‍ल करने के लि‍ए यहां के एक अधि‍कारी को 50 लाख टके की रि‍श्‍वत ऑफर की थी। मगर वह अधि‍कारी ईमानदार था और उसने इसकी सूचना ऊपर दी। इसके बाद बात प्रधानमंत्री शेख हसीना तक पहुंची और फि‍र सरकार ने इस कंपनी को ही ब्‍लैकलि‍स्‍ट कर दि‍या। इस कपंनी को 226 कि‍लोमीटर सड़क बनानी थी। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट