बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalचीन ने अरुणाचल बॉर्डर पर शुरू की सोने की खुदाई, 60 अरब डॉलर का है भंडार

चीन ने अरुणाचल बॉर्डर पर शुरू की सोने की खुदाई, 60 अरब डॉलर का है भंडार

चीन ने भारत के लि‍ए एक और परेशानी खड़ी कर दी है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। चीन ने भारत के लि‍ए एक और परेशानी खड़ी कर दी है। उसने अरुणाचल प्रदेश के साथ लगती सीमा पर बड़े पैमाने पर खनन कार्य शुरू कर दिया है। इस क्षेत्र में सोना, चांदी और दूसरे कीमती खनिजों का विशाल भंडार पाया गया है, जिसकी कीमत करीब 60 अरब डॉलर आंकी गई है। चीन ने खनन का काम अपनी सीमा में शुरू कि‍या है। 


हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय सीमा से लगे हुए चीन के लुंझ काउंटी में माइन प्रॉजेक्ट चल रहा है। रि‍पोर्ट में कहा गया है कि‍ बुनियादी ढांचे के तेज विकास के साथ क्षेत्र के प्राकृतिक संसाधनों पर दावा करने का चीन का कदम इसे ‘एक और दक्षिण चीन सागर’ विवाद के रूप में तब्दील कर सकता है। 


अरुणाचल पर दावा करता रहा है चीन 
चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत बताकर इस पर अपना दावा करता रहा है। ऐसे में सीमा से लगे हुए इस इलाके में उसके प्रॉजेक्ट से डोकलाम के बाद एक बार फिर दोनों देशों में तनाव पैदा हो सकता है। रि‍पोर्ट के मुताबिक, 'प्रॉजेक्ट की जानकारी रखनेवाले लोगों का कहना है कि खनन का काम चीन के एक महत्वाकांक्षी प्लान का हिस्सा है, जिससे वह दक्षिण तिब्बत क्षेत्र पर अपना दावा मजबूत कर सके।


गौरतलब है कि कुछ हफ्ते पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वुहान शहर में चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग से अनौपचारिक बैठक की थी। इस मुलाकात का एक मकसद डोकलाम सैन्य गतिरोध के बाद दोनों देशों में पैदा हुए तनाव को भी कम करना था। 


बढ़ सकता है तनाव 
 चीन के इस ताजा कदम से तनाव एक बार फिर बढ़ सकता है। अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, खनन अभियान के जरिए चीन अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा मजबूत कर रहा है। इलाके की प्राकृतिक संपदा के दोहन के लिए वह यहां पर आधारभूत ढांचा तैयार कर रहा है जो बाद में सैन्य उपयोग के लिए सहायक साबित हो सकता है, ठीक वैसे जैसे दि‍क्षीण चीन सागर में हुआ। जहां चीन ने पहले आधारभूत ढांचा तैयार किया, कृत्रिम द्वीप बनाए और इसके बाद वहां सेना तैनात कर सागर पर अपना दावा ठोक दिया। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट