बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalकैंब्रिज एनालिटिका हुई दिवालिया, अमेरिकी कोर्ट में फाइल की वॉलेंटरी बैंकरप्‍सी

कैंब्रिज एनालिटिका हुई दिवालिया, अमेरिकी कोर्ट में फाइल की वॉलेंटरी बैंकरप्‍सी

ब्रिटिश मार्केटिंग एनालिटिक्‍स फर्म कैंब्रिज एनालिटिका ने न्‍यूयॉर्क में खुद को दिवालिया घोषित कर दिया है।

1 of

न्‍यूयॉर्क. ब्रिटिश मार्केटिंग एनालिटिक्‍स फर्म कैंब्रिज एनालिटिका ने न्‍यूयॉर्क में खुद को दिवालिया घोषित कर दिया है। इसके लिए कंपनी ने कोर्ट में वॉलेंटरी चैप्‍टर 7 बैंकरप्‍सी फाइल की है। कंपनी की ओर से न्‍यूयॉर्क की सदर्न डिस्ट्रिक्‍ट कोर्ट में यह अर्जी दी गई है। 

 

कैंब्रिज एनालिटिका ने मई माह की शुरुआत में अपना कारोबार बंद करने का एलान किया था। बता दें कि कंपनी फेसबुक के लाखों यूजर्स का डाटा गलत तरीके से इस्‍तेमाल करने के आरोप का सामना कर रही है। इस मामले की आंच भारत में भी महसूस की गई थी।

 

फेसबुक ने दावा किया था कि कैंब्रिज एनालिटिका ने भारत के भी लाखों यूजर्स का डाटा गलत तरीके से हासिल किया। इस मामले में केन्‍द्र सरकार फेसबुक और कैंब्रिज एनालिटिका के खिलाफ नोटिस भी जारी कर चुकी है। 

 

कमाई नहीं होने के चलते लि‍या है यह फैसला  

कारोबार बंद करने के एलान के वक्‍त कंपनी ने कहा था कि हमें अपने कर्मचारियों पर पूरा भरोसा है कि वो हमेशा नैतिक और कानूनी रूप से सही क़दम उठाते रहे हैं। मीडिया कवरेज की वजह से कंपनी के लगभग सभी ग्राहक और सप्लायर ग़ायब हो गए हैं। इसकी वजह से ये फ़ैसला लिया गया है कि अब इस व्यवसाय में ऑपरेट करना आर्थिक रूप से फ़ायदे का सौदा नहीं रह गया है।  

 

 

भारत से भी जुड़ी है कंपनी  

भारत में क्रैम्ब्रिज एनालिटिका SCL इंडिया से जुड़ी है। इसकी वेबसाइट के मुताबिक़, यह लंदन के SCL ग्रुप और ओवलेनो बिज़नेस इंटेलिजेंस (OBI) प्राइवेट लिमिटेड का साझा उपक्रम है। भारत से जुड़े होने की खबर के बाद यह बात भी सामने आई थी कि‍ भारत में भी कंपनी से चुनाव के दौरान सहायता ली गई है। इसके बाद भारत सरकार ने फेसबुक को डाटा लीक मामले पर चेतावनी देते हुए नोटि‍स जारी कि‍या था। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट