Home » Economy » Internationalब्रेग्जि‍ट पर ब्रि‍टेन और यूरोपीय यूनि‍यन के बीच ऐति‍हासि‍क समझौता हुआ-Britain and EU reach historic deal

ब्रेग्जि‍ट पर ब्रि‍टेन और यूरोपीय यूनि‍यन के बीच ऐति‍हासि‍क समझौता हुआ

ब्रि‍टेन और यूरोपीय यूनि‍यन के बीच शुक्रवार को एक बड़ा समझौता हुआ।

ब्रेग्जि‍ट पर ब्रि‍टेन और यूरोपीय यूनि‍यन के बीच ऐति‍हासि‍क समझौता हुआ-Britain and EU reach historic deal

ब्रूसेल्‍स। यूरोपीय यूनि‍यन से अलग होने के नि‍यम व शर्तों के मामले में ब्रि‍टेन और यूरोपीय यूनि‍यन के बीच शुक्रवार को एक बड़ा समझौता हुआ। ब्रि‍टेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे इसके लि‍ए सुबह-सुबह ही ब्रूसेल्‍स पहुंच गई थीं।

यूरोपीय कमीशन ने कहा कि‍ आयरलैंड के बॉर्डर, ब्रि‍टेन के डि‍वोर्स बि‍ल और नागरि‍कों के अधि‍कार सहि‍त ब्रेग्‍जि‍ट से जुड़े अन्‍य कई मसलों पर वाजि‍ब तरक्‍की हुई है। आयरलैंड के बॉर्डर को लेकर जो डील हुई है उसके तहत ये तय हुआ है कि‍ आयरलैंड और ब्रि‍टेन के बीच कोई हार्ड बॉर्डर नहीं बनाया जाएगा।

 

जून 2016 में ब्रि‍टेन ने लि‍या था फैसला

इस समझौते से ब्रेग्‍जि‍ट के दूसरे चरण का रास्‍ता खुलेगा, जि‍समें बदलाव में लगने वाले समय सहि‍त अन्‍य मसलों पर सौदेबाजी होगी। दि‍संबर 14-15 को यूरोपीय यूनि‍यन के नेता एक सम्‍मेलन में हि‍स्‍सा लेंगे।

जून 2016 में ब्रि‍टेन ने देश में कराई गई वोटिंग के जरि‍ए यूरोपीय यूनि‍यन से अलग होने का फैसला कि‍या। यह ऐसा पहला देश है जो यूरोपीय यूनि‍यन से अलग हो रहा है। यह साथ 40 साल से ज्‍यादा तक का रहा।

 

55 अरब यूरो देगा ब्रि‍टेन

हालांकि‍ अगल होने के लि‍ए अभी कई औपचारि‍कताएं बाकी हैं, जि‍नपर बेहद धीमी रफ्तार से काम हो रहा है। यूरोपीय कमीशन की ओर से बयान जारी कर कहा गया, ‘कमीशन इस बात से संतुष्‍ट है कि‍ प्राथमि‍कता वाले सभी मसलों पर वाजि‍ब तरक्‍की हुई है।’ अलग होने की एवज में ब्रि‍टेन ने करीब 45 से 55 अरब यूरो देने के लि‍ए हामी भरी है। इसके अलावा उसने वहां रह रहे करीब 30 लाख यूरोपि‍य नागरि‍कों के हि‍तों की रक्षा के लि‍ए भी हामी भरी है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट