बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalएक्सचेंज में हैकिंग की खबर से 15% टूटा बिटकॉइन, बाद में हुई रिकवरी

एक्सचेंज में हैकिंग की खबर से 15% टूटा बिटकॉइन, बाद में हुई रिकवरी

बुधवार को एशियन ट्रेड में बिटकॉइन की कीमतों में लगभग 15 फीसदी की गिरावट आई।

1 of

टोक्‍यो. बुधवार को एशियन ट्रेड में बिटकॉइन की कीमतों में लगभग 15 फीसदी की गिरावट आई। इस गिरावट की वजह साउथ कोरियन एक्‍सचेंज यूबिट के हैक हो जाने की खबरों से इन्‍वेस्‍टर्स में पैदा हुआ डर रहा। हालांकि बाद में बिटकॉइन में फिर से तेजी आई। बता दें कि इस हफ्ते की शुरुआत में बिटकॉइन की कीमतों ने 13 लाख रुपए का स्‍तर छू लिया था। नोमुरा रिसर्च इंस्‍टीट्यूट में सीनियर कंसल्‍टेंट राइता यमागुची ने कहा कि बिटकॉइन में हाल ही में रही तेजी के बाद साउथ कोरिया के एक्‍सचेंज की हैकिंग और उसके बाद पोजिशन एडजस्‍टमेंट के चलते बुधवार को मार्केट प्रभावित हुआ।

बंद होगा यूबिट 

यमागुची ने यह भी कहा कि बिटकॉइन मार्केट में साउथ कोरिया की हिस्‍सेदारी बहुत ज्‍यादा नहीं है, फिर भी मार्केट पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ा है। बता दें कि हैकिंग अटैक के बाद यूबिट ने कहा है कि एक्‍सचेंज बंद होगा और बैंकरप्‍सी की प्रक्रिया शुरू करेगा। 

 

15,815.78 डॉलर पर आ गया था बिटकॉइन 

ब्‍लूमबर्ग के डाटा के मुताबिक, टोक्‍यो में शुरुआती ट्रेड में बिटकॉइन की कीमत 18000 डॉलर से गिरकर 15,815.78 डॉलर पर आ गई। हालांकि दोपहर के शुरुआती कारोबार में बिटकॉइन की कीमतों में सुधार हुआ और यह लगभग 16,000 डॉलर पर पहुंच गईं। 

 

अमेरिका में एक स्‍टॉक में ट्रेडिंग पर लगी रोक 

दूसरी ओर अमेरिकी अथॉरिटीज ने मंगलवार को बिटकॉइन से संबंधित क्रिप्‍टो कंपनी के स्‍टॉक में ट्रेडिंग पर रोक लगा दी। इसकी वजह मार्केट मैनीपुलेशन को लेकर जताई जा रहीं चिंताओं को बताया गया। सितंबर अंत से लेकर सोमवार शाम तक क्रिप्‍टो कंपनी के शेयर प्राइस में 1700 फीसदी की तेजी आई थी। इसके बाद सिक्‍योरिटी एक्‍सचेंज कमीशन ने 4 जनवरी तक इसमें ट्रेडिंग पर रोक लगा दी। 

 

 

यह भी पढ़ें- कैसे होती है बिटकॉइन में ट्रेडिंग, घंटों में बना देती है करोड़पति

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट