बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalएक चूक खत्‍म कर देगी विदेश जाने का सपना, वीजा फॉर्म में नहीं करें ये गलती

एक चूक खत्‍म कर देगी विदेश जाने का सपना, वीजा फॉर्म में नहीं करें ये गलती

वीजा फॉर्म गलत तरीके से भरने के चलते कई लोगों को विदेश जाने में काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है...

avoid these common mistakes while applying for visa  वीजा कैसे हासिल करें

नई दिल्‍ली. विदेश जाने का सपना कौन नहीं देखता है, लेकिन आपकी ओर से की गई छोटी सी गलती आपका यह सपना तोड़ सकती है। भारत में ज्‍यादातर लोगों का सपना ऐसी ही गलतियों के चलते चकनाचूर होता है। ऐसी गलतियां ज्‍यादातर लोग वीजा  फॉर्म में करते हैं। ऐसे में अगर वीजा मिलता भी है तो बहुत पापड़ बेलने के बाद। दरअसल भारत के लोग वीजा अप्‍लाई करते समय हमेशा कुछ कॉमन गलतियां करते हैं। इसके चलते उन्‍हें वीजा लेने में दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है या दलालों के पास जाने के लिए मजबूर होना पड़ता है। आइए जानते हैं इन्‍हीं 10 गलतियों के बारे में...


गलती नंबर-1: यात्रा की तारीख और टिकट की तारीख एक नहीं होना

क्‍या करें: वीजा फॉर्म में हमेशा यात्रा की वही तारीख डालें जो टिकट पर हो। मान लीजिए आपकी फ्लाइट रात में 12 बजे के बाद है। इसके चलते टिकट पर यात्रा की तारीख एक दिन बढ़ जाएगी अगर इसका ध्‍यान रखे बिना फॉर्म में एक दिन पहले की डेट डाल देते हैं तो आपका अप्‍लीकेशन रिजेक्‍ट हो जाएगा।
 

 

गलती नंबर- 2: फार्म के एड्रेस बार में PO बॉक्‍स नंबर नहीं भरना  
क्‍या करें: भारत के लोग अक्‍सर यह गलती करते हैं। एड्रेस भरते समय पूरा एड्रेस भरें। PO बॉक्‍स नंबर भी। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपका अप्‍लीकेशन रिजेक्‍ट हो जाएगा। क्‍योंकि आपका फॉर्म अधूरा माना जाएगा।  
 
 

गलती नंबर- 3: फोटो नजदीक से खींचना और पुरानी फोटो का यूज
 क्‍या करें:  भारत में यह गलतियां अक्‍सर होती हैं। फोटो को एक मानक दूरी से ही खिंचवाकर फॉर्म में चिपकाएं। साथ ही ज्‍यादातर कांसुलेट अब ऐसी फोटो चाहते हैं, जो 3 महीने से ज्‍यादा पुरानी न हो और इसका इस्‍तेमाल पहले कभी वीजा अप्‍लीकेशन के लिए नहीं हुआ हो।
 

 

गलती नंबर- 4: बिना स्‍टैंप या मुहर के बैंक स्‍टेटमेंट देना
क्‍या करें:
फॉर्म भरते समय अक्‍सर आपसे बैंक स्‍टेटमेंट मांगा जाता है। लोग स्‍टेटमेंट तो देते हैं, लेकिन प्रॉपर तरीके से नहीं होता। वे अक्‍सर प्रिंट निकालकर फॉर्म के साथ अटैच कर देते हैं, जबकि यह सही तरीका नहीं है। सही तरीका यह है कि आप बैंक स्‍टेटमेंट पर बैंक की मुहर लगवाकर ही दें। इससे आपका अप्‍लीकेशन रिजेक्‍ट नहीं होगा।
 
 
गलती नंबर- 5: वीजा कैटेगरी सही नहीं भरना
क्‍या करें: फॉर्म भरते समय लोग यह गलती भी अक्‍सर करते हैं। आप हमेशा अपने काम के इरादे के हिसाब से उचित कैटगरी में वीजा अप्‍लाई करें। मसलन अगर आप बिजनेस और घूमने दोनों इरादों से किसी देश का सफर कर रहे हैं तो अगल कैटेगरी में वीजा अप्‍लाई करें और अगर आप सिर्फ घूमने जा रहे हैं तो टूरिस्‍ट वीजा अप्‍लाई करें। अगर किसी कंपनी के काम से जा रहे हैं तो विजनेस वीजा अप्‍लाई करें।
 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट