विज्ञापन
Home » Economy » InternationalAustralian government announces annual quota of foreigners from 1.90 lakh to 1.60 lakh

भारतीयों के लिए और बढ़ी मुश्किलें, अमेरिका के बाद आस्टेलिया ने भी घटाएगा नौकरी का कोटा 

आस्टेलियाई सरकार ने विदेशियों का सालाना कोटा 1.90 लाख से घटाकर 1.60 लाख करेगी 

Australian government announces annual quota of foreigners from 1.90 lakh to 1.60 lakh

अमेरिका के बाद आस्ट्रेलियाई सरकार ने भी भारतीयों को झटका दिया है। आस्ट्रेलिया में अब भारतीयों के लिए नौकरियां कम हो जाएंगी। दरअसल, आस्ट्रेलियाई सरकार देश में स्थायी तौर पर आने वाले विदेशियों की संख्या घटाएगी। यह फैसला वहां मई में होने वाले आम चुनावों को देखते हुए लिया जा रहा है।

 

 

नई दिल्ली. अमेरिका के बाद आस्ट्रेलियाई सरकार ने भी भारतीयों को झटका दिया है। आस्ट्रेलिया में अब भारतीयों के लिए नौकरियां कम हो जाएंगी। दरअसल, आस्ट्रेलियाई सरकार देश में स्थायी तौर पर आने वाले विदेशियों की संख्या घटाएगी। यह फैसला वहां मई में होने वाले आम चुनावों को देखते हुए लिया जा रहा है। अभी सालाना 1 लाख 90 हजार लोग दूसरे देशों से स्थायी रूप से रहने के लिए आस्ट्रेलिया आते हैं। इसकी सीमा 30 हजार कम कर 1 लाख 60 हजार की जाएगी।

यह भी पढ़े...

ट्रेड वार: ट्रंप का भारत पर एक और प्रहार, अमेरिका से लौटने के मजबूर हो जाएंगे सैकड़ों प्रोफेशनल्स 

 

दो अप्रैल को हो सकती है घोषणा

आस्ट्रेलिया के बजट में इसका ऐलान संभव है। प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन और वित्त मंत्री जोश फ्राइडेनबर्ग 2 अप्रैल को बजट पेश करने वाले हैं। मौरिसन ने इस तरह के कदम के संकेत पिछले साल नवंबर में ही दे दिए थे। आस्ट्रेलियाई सरकार साथ ही नए माइग्रेंट को देश के अलग-अलग हिस्सों में जाकर काम करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। सिडनी और मेलबर्न में तेजी से बढ़ रही जनसंख्या के कारण ऐसा किया जा रहा है। 2017-18 में 1 लाख 12 हजार स्किल्ड माइग्रेंट आस्ट्रेलिया आए थे । इनमें से 87% मेलबर्न और सिडनी में बस गए।

 

2017-18 में 40 हजार भारतीय गए थे आस्ट्रेलिया

आस्ट्रेलिया सरकार के इस कदम का सबसे ज्यादा नुकसान भारतीयों को हो सकता है। स्थायी निवास के लिए आस्ट्रेलिया जाने वालों में सबसे बड़ी संख्या भारतीयों की ही होती है। 2017-18 में आस्ट्रेलिया ने 1,62,417 विदेशियों को स्थायी वीसा दिया था। यह आंकड़ा पिछले 10 साल में सबसे कम है। इनमें 40,145 वीसा भारतीयों को मिले थे। 2016-17 में 38,854 भारतीयों को वीसा मिला था। साल 2000 से 2016 तक करीब तीन लाख भारतीय आस्ट्रेलिया जा चुके हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन