बिज़नेस न्यूज़ » Economy » InternationalADB ने घटाया जीडीपी ग्रोथ का अनुमान, इस साल 6.7% ही रहने का अनुमान

ADB ने घटाया जीडीपी ग्रोथ का अनुमान, इस साल 6.7% ही रहने का अनुमान

एशि‍यन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान घटा दि‍या है।

एडीबी ने घटाया जीडीपी ग्रोथ का अनुमान-Asian development bank lowers GDP forecast for India

नई दि‍ल्‍ली। एशि‍यन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान घटा दि‍या है। बैंक ने वर्ष 2017-18 फाइनेंशि‍यल ईयर के लि‍ए भारत की आर्थि‍क वि‍कास दर को 7 फीसदी से घटाकर 6.7 फीसदी कर दि‍या है। बैंक ने इसकी वजह पहली छमाही में रही सुस्‍ती, नोटबंदी और जीएसटी को बताया है। एडीबी ने मार्च 2018 से शुरू हो रहे वर्ष में सकल घरेलू उत्‍पाद में बढ़ोतरी के अनुमान में भी कटौती की है। कच्‍चे तेल के दाम में बढ़ोतरी को देखते हुए बैंक ने सकल घरेलू उत्‍पाद में बढ़ोतरी के अनुमान को 7.4 से घटाकार 7.3 कर दि‍या है।

 

नए टैक्‍स सि‍स्‍टम से पैदा हुईं चुनौति‍यां

एडीबी ने अपनी रि‍पोर्ट में कहा, ‘वर्ष 2017-18 की पहली छमाही में वि‍कास की सुस्‍त रफ्तार, नोटबंदी के प्रभाव और नए टैक्‍स सि‍स्‍टम की वजह से पैदा हुई चुनौति‍यों के अलावा 2017 में मानसून की कमी की वजह से अर्थव्‍यवस्‍था के वि‍कास की दर सि‍तंबर में लगाए गए अनुमान से घटकर 6.7 रहने का अनुमान है।’ भारत, दक्षि‍ण एशि‍या की सबसे बड़ी इकोनॉमी है। हालांकि‍ अभी चंद दि‍नों पहले ही यूनाइटेड नेशन्स (यूएन) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2018 में भारत की ग्रोथ रेट 7.2% और 2019 में 7.4% रह सकती है।

 

यूएन और मूडीज ने बढ़ाया था अनुमान

यूएन की रिपोर्ट में इस ग्रोथ रेट को काफी पॉजिटिव बताया गया है। ग्रोथ रेट में बढ़ोत्तरी के लिए निजी क्षेत्र में इन्वेस्टमेंट और स्ट्रक्चरल इन्वेस्टमेंट को जिम्मेदार बताया है। गुजरात चुनाव के दूसरे फेज के पहले देश की ग्रोथ रेट में इजाफे का अनुमान मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर हो सकती है। इससे पहले नवंबर में अमेरिकी एजेंसी Moody's ने 13 साल बाद भारत की क्रेडिट रेटिंग में सुधार किया था। एजेंसी ने भारत की रेटिंग Baa3 से बढ़ाकर Baa2 की थी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट