विज्ञापन
Home » Economy » InternationalAmerican senators urge Trump administration to delay decision on Indias GSP review

भारत के समर्थन में आए अमेरिकी सांसद, कहा-चुनाव तक न हटाया जाए GSP दर्जा

अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि को पत्र लिखकर दोनों देशों के रिश्तों की महत्वपूर्ण बताया

1 of

नई दिल्ली। अमेरिका के दो सीनेटरों ने ट्रंप सरकार से सामान्य तरजीही व्यवस्था (GSP) के तहत भारत को मिल रहे लाभों को खत्म करने के फैसले को भारत में हो रहे आम चुनाव के खत्म होने तक विलंबित करने का आग्रह किया है। 

2020 तक जीएसपी दर्जा बढ़ाने को मंजूरी दे चुकी है अमेरिकी कांग्रेस
जीएसपी व्यापार में तरजीह देने वाली अमेरिका की सबसे व्यापक और पुरानी योजना है। इस कार्यक्रम के तहत आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करने के लिए लाभार्थी देश के हजारों उत्पादों को शुल्क से छूट दी जाती है। अमेरिकी कांग्रेस ने पिछले साल मार्च में भारत के जीएसपी दर्जे को 2020 तक बढ़ाने को अपनी मंजूरी दे दी थी। रिपब्लिकन पार्टी के सीनेटर जॉन कॉरनिन और डेमोक्रेटिक पार्टी के मार्क वार्नर ने अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) रॉबर्ट लाइटहाइजर को पत्र लिखकर कहा है कि भारत-अमेरिका के रिश्ते बहुत महत्वपूर्ण हैं, ऐसे में चुनावी समय में इतना महत्वपूर्ण निर्णय करना जल्दबाजी होगी।

कहा- दोनों देशों के रिश्ते महत्वपूर्ण


दोनों सीनेटरों ने शुक्रवार को लिथिजेर को पत्र लिखकर कहा है कि आपको मालूम है कि भारत के चुनाव 23 मई, 2019 को समाप्त होंगे। हमारा मानना है कि चुनावी मौसम में हमारे भारतीय समकक्षों के लिए इतने महत्वपूर्ण राजनीतिक निर्णय के बारे में कुछ तय करना और कोई समझौता करना आसान नहीं होगा।

अमेरिका ने की है जीएसपी दर्जा खत्म करने की घोषणा


पिछले साल अप्रैल में यूएसटीआर ने घोषणा की थी कि उसकी भारत सहित कई देशों की जीएसपी पात्रता की समीक्षा करने की योजना है। आपको बता दें कि चार मार्च, 2019 को यूएसटीआर ने कांग्रेस को बताया था कि नियमों का अनुपालन नहीं करने की वजह से वह भारत के जीएसपी दर्जे को खत्म करने का इरादा रखता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss