बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalपाकि‍स्‍तान को झटका: अमेरि‍का ने रोक दी 7 हजार करोड़ की मिलिट्री मदद, ट्रंप ने कहा था धोखा दि‍या

पाकि‍स्‍तान को झटका: अमेरि‍का ने रोक दी 7 हजार करोड़ की मिलिट्री मदद, ट्रंप ने कहा था धोखा दि‍या

अमेरिका ने पाकिस्तान की 1.15 बिलियन डॉलर की सैन्‍य सहायता पर रोक लगा दी है।

1 of

वाशिंगटन. अमेरिका ने अफगान तालिबान और हक्कानी नेटवर्क पर कार्रवाई में ढि‍लाई को लेकर पाकिस्तान की 1.15 बिलियन डॉलर यानी इंडियन करंसी के हिसाब से करीब 7.298 हजार करोड़ रुपए की सैैैैन्‍य सहायता पर रोक लगा दी है। 


अमेरिकी विदेश विभाग ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका मानता है कि इन आतंकवादी संगठनों के ऊपर कार्रवाई नहीं होने से क्षेत्र में अस्थिरता फैल रही है। अमेरिका ने कहा है कि जबतक इन आतंकवादी संगठनों पर कार्रवाई नहीं होती तबतक सैन्य सहायता स्थगित रहेगी। 


मंगलवार को ही दिया था संकेत 

विभाग की प्रवक्ता हीदर नौअर्ट ने हालांकि यह भी कहा कि यदि पाकिस्तान इन आतंकवादी संगठनों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करता है तो कुछ सहायता जारी भी रखी जा सकती है। गत मंगलवार को अमेरिका ने पाकिस्तान के खिलाफ 24 से 48 घंटों में और 'विशिष्ट कार्ययोजना' की घोषणा करने का ऐलान किया था।


चंद दि‍नों पहले ही अमेरि‍की राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने एक ट्वीट के जरि‍ए कहा था कि पिछले 15 वर्षों में पाकिस्तान को  33 अरब डालर की सहायता दिया जाना एक मूर्खतापूर्ण कदम था और उसके बदले में अमेरिका को सिवाय धोखे तथा विश्वासघात के कुछ नहीं मिला है।

आगे पढ़ें बंध जाएंगे पाकि‍स्‍तान के हाथ 

बंध जाएंगे पाकि‍स्‍तान के हाथ 

पूरी मिलिट्री मदद रोके जाने के मायने बड़े हैं। पाकिस्तान के पास फिलहाल जो अमेरिका के मिलिट्री इक्युपमेंट्स हैं। उनके पार्ट्स या दूसरी जरूरी चीजें उसे नहीं मिलेंगी। यानी ये हथियार या दूसरे इक्युपमेंट्स अगर खराब हैं या इनके लिए मेंटेनेंस जरूरी है, तो वो पाकिस्तान को नहीं मिल पाएगा।  इसके अलावा 7 हजार करोड़ से ज्यादा का जो फंड पाकिस्तान को मिलना था, वो भी अब उसे नहीं मिलेगा। 1626 करोड़ रुपए की मिलिट्री एड पर रोक तो पहले ही लगाई जा चुकी है। 2017 के लिए पाकिस्तान को कोएलिशन सपोर्ट फंड के तहत 900 मिलियन डॉलर मिलने थे। ये भी नहीं मिलेंगे।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट