विज्ञापन
Home » Economy » InternationalAmerica investigate use of F16 fighter plane against India by Pakistan

भारत के खिलाफ F-16 का इस्तेमाल कर फंसा पाकिस्तान, अमेरिका ने कर दिया बड़ा ऐलान

पाकिस्तानी करतूत के भारत ने दिए सबूत

1 of

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना की ओर से जैश के ठिकानों पर की गई Air Strike के बाद पाकिस्तान की ओर से भारतीय सीमा में हमले करने के लिए F-16 विमान का इस्तेमाल भारी पड़ सकता है। पाकिस्तान को F-16 विमान देने वाले अमेरिका ने अब इसका भारत के खिलाफ इस्तेमाल करने पर जांच शुरू कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेरिका इस बात की जांच कर रहा है कि पाकिस्तान ने भारत के सैन्य ठिकानों पर कार्रवाई के लिए उसके दिए लड़ाकू विमानों और मिसाइलों का प्रयोग तो नहीं किया है। 

 

पाकिस्तान कर रहा इनकार, भारत ने दिए सबूत


अमेरिका की ओर से दबाव बढ़ने के बाद पाकिस्तान भारतीय रक्षा प्रतिष्ठानों पर हमले में F-16 के इस्तेमाल से इनकार कर रहा है। हालांकि, भारतीय सेना के उच्च अधिकारियों ने इस हमले में F-16 के इस्तेमाल के सबूत पेश किए हैं।  मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेरिकी अधिकारी भारतीय सेना के अधिकारियों की ओर से पेश किए गए सबूतों और रिपोर्ट्स का अध्ययन कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेरिका ने भारत के खिलाफ F-16 विमानों का इस्तेमाल करने पर जवाब मांगा है। अमेरिका ने इसे शर्तों का उल्लंघन माना है।

पाकिस्तान को सशर्त दिए गए थे F-16


अमेरिका की ओर से पाकिस्तान को F-16 विमान कई शर्तों के साथ दिए गए थे। अमेरिकी शर्तों के अनुसार, पाकिस्तान इन विमानों का इस्तेमाल केवल आतंकी अभियानों और अपने बचाव में कर सकता है। यदि पाकिस्तान भड़काऊ गतिविधियों में F-16 विमानों का इस्तेमाल करता है तो इसे शर्तों का उल्लंघन माना जाएगा। इन शर्तों की वजह से ही पाकिस्तान बार-बार F-16 के इस्तेमाल से इनकार कर रहा है। 

प्रभावित हो सकते हैं रक्षा सौदे


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेरिका पाकिस्तान की ओर से भारत के खिलाफ F-16 विमानों के इस्तेमाल की जांच कर रहा है। यदि जांच में इन विमानों के इस्तेमाल होने और शर्तों के उल्लंघन का मामला पाया जाता है तो अमेरिका पाकिस्तान के साथ आगामी रक्षा सौदों को रद्द कर सकता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन