विज्ञापन
Home » Economy » InternationalComparison in IPL Vs PSL

वो 7 फैक्ट्स जो बताते हैं कि IPL के मुकाबले में कहीं नहीं ठहरता है PSL, फिर भी पाक दिखा रहा हेकड़ी

पाक के सबसे महंगे प्लेयर को 3.5 करोड़ रुपए जबकि IPL के प्लेयर को 17 करोड़ रुपए मिलते हैं।

1 of

नई दिल्ली. पाकिस्तान की कैबिनेट ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के प्रसारण पर रोक लगा दिया है। पाकिस्तान के सूचना प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने आईपीएल को भारत का प्रोपेगैंडा करार दिया। साथ ही आरोप लगाया कि भारत ब्रॉडकास्टर्स ने पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) को नुकसान पहुंचाने के इरादे से लीग के बीच में इसका प्रसारण रोक दिया। 

 

IPL के मुकाबले में कहीं नहीं ठहरता है PSL

बीसीसीआई को साल 2008 में 8 टीम से कुल 723.5 मिलियन डॉलर फ्रेंचाइजी फीस मिली। जब चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की जगह दो नई फ्रेचाइजी राइजिंग पुणे और गुजरात लायन्स से 16 करोड़ और 10 करोड़ की रकम मिली, जबकि पाकिस्तान को आईपीएल शुरू होने के 8 साल बाद 2016 में 5 टीम से 90 मिलियन डॉलर फ्रेंचाइजी फीस मिली। वहीं साल 2018 में पीएसएल की तीसरे सीजन में मुल्तान सुल्तान फ्रेंचाइजी से आठ साल के 41 मिलियन डॉलर फीस मिली। 

 

ऑक्शन 

आईपीएल के साल 2018 के ऑक्शन में 8 फ्रेंचाइजी में से प्रत्येक को 80 करोड़ से प्लेयर खरीदने की लिमिट तय की गई। जबकि पीएसएल की फ्रेंचाइजी के लिए यह लिमिट 7.7 करोड़ रुपए थी। 

 

टाइटल स्पॉनसर

चीनी स्मार्टफोन कंपनी Vivo आईपीएल 2016 की प्राइम स्पॉनसर है, जिसने साल 2016 में अगले पांच साल के लिए 2199 करोड़ रुपए में स्पॉनसर राइट खरीदें हैं। हबीब बैंक लिमिटेड पीएसएल के स्पॉनसर राइट को तीन साल के लिए 64.7 मिलियन डॉलर में खरीदा है।  

मीडिया राइट्स 

स्टार इंडिया ने 5 साल के लिए 16,347 रुपए में आईपीएल के ब्राडकास्ट और डिजिटल मीडिया राइट खरीदे हैं, जबकि पाकिस्तान सुपर लीग के घरेलू और इंटरनेशनल मीडिया राइट को 15 मिलियन डॉलर में खरीदा गया है। 

 

चैंपियन प्राइज मनी 

साल 2018 में आईपीएल की 8 टीमों के बीच 9 मिलियन डॉलर की प्राइस मनी को बाटा जाएगा। इसमें से चैंपियन टीम को 4 मिलियन डॉलर की रकम दी जाएगी, जबकि पीएसएल के तीसरे सीजन के लिए चैंपियन टीम को 1 मिलिनय डॉलर दिए जाएंगे, जबिक सभी टीमों के बीच 3.5 मिलियन डॉलर की रकम खर्च की जाएगी। 

 

 

सबसे ज्यादा महंगा प्लेयर 

आईपीएल के सबसे ज्यादा महंगे प्लेयर विराट कोहली है, जिन्हें 17 करोड़ रुपए में खरीदा गया। वो रॉयर चैलेंजर्स बैंग्लुरु टीम के कप्तान हैं, जबकि पाकिस्तान के सबसे महंगे प्लेयर न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम हैं। जिन्हें 0.5 मिलियन डॉलर (3.5 करोड़ रुपए) में खरीदा गया। 

 

प्रॉफिट 

आईपीएल के 11 वें सीजन के लिए बीसीसीआई ने ऑपरेशन सरप्लस के तौर पर 2017 करोड़ रुपए बैंक में रखे हैं, जबकि पीएसएल के दूसरे सीजन के लिए पीसीबी ने ऑपरेशन सरप्लस के तौर पर 1 मिलियन डॉलर की रकम रखें। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन