बिज़नेस न्यूज़ » Economy » InternationalWTO की मिनिस्ट्रियल मीटिंग में शामिल होंगे 50 देश, ट्रेड मसलों पर होगी बात

WTO की मिनिस्ट्रियल मीटिंग में शामिल होंगे 50 देश, ट्रेड मसलों पर होगी बात

WTO की इस हफ्ते हो रही इनफॉर्मल मिनिस्ट्रियल मीटिंग में 50 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

1 of

नई दिल्‍ली. वर्ल्‍ड ट्रेड ऑर्गनाइजेशन (WTO) की इस हफ्ते हो रही इनफॉर्मल मिनिस्ट्रियल मीटिंग में 50 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। वे ग्‍लोबल ट्रेड मसलों पर बेबाकी से चर्चा करेंगे। इस मीटिंग में कई विकसित और विकासशील देश हिस्सा ले रहे हैं। हालांकि, इसमें पड़ोसी देश पाकिस्तान शामिल नहीं हो रहा। यह मीटिंग नई दिल्‍ली में 19-20 मार्च को हो रही है। 

 

मिनिस्‍ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्‍ट्री की ओर से जारी बयान के अनुसार, भारत की मेजबानी में हो रही यह दो दिवसीय इनफॉर्मल मीटिंग स्‍वतंत्र और बेबाक चर्चा का अवसर देगी, जिससे कई बड़े मुद्दों का राजनीतिक हल निकालने का रास्ता मिल पाएगा। हाल ही में कॉमर्स सेक्रेटरी रीता तियोतिया ने कहा था कि यह मीटिंग कई मसलों का हल निकालने का रास्‍ता तैयार करेगी।

 

दिसंबर में ब्यूनस आयर्स (अर्जें‍टीना) में हुई डब्‍ल्‍यूटीओ मिनिस्ट्रियल मीटिंग में बातचीत विफल होने के बाद नई दिल्‍ली में यह मीटिंग हो रही है। ब्यूनस आयर्स में हुई चार दिवसीय यह बैठक बिना किसी मंत्रिस्तरीय घोषणा या बिना किसी ठोस परिणाम के ही समाप्त हो गई थी। 

 

पाकिस्‍तान नहीं हो रहा शामिल 
इस मीटिंग में कई विकसित और विकासशील देश हिस्सा ले रहे हैं। हालांकि, पड़ोसी देश पाकिस्तान शामिल नहीं हो रहा। भारत में अपने राजनयिकों के कथित उत्पीड़न के विरोध में पाकिस्तान डब्ल्यूटीओ की मिनिस्ट्रियल मीटिंग में भाग नहीं लेगा। भारत ने डब्ल्यूटीओ की इनफॉर्मल मिनिस्ट्रियल मीटिंग में पाकिस्तान के कॉमर्स मिनिस्‍टर परवेज मलिक को भाग लेने के लिए आमंत्रित किया था और पाकिस्तान ने पिछले महीने यह निमंत्रण स्वीकार भी कर लिया था लेकिन उसने बाद में बैठक में शामिल होने से  इनकार कर दिया।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट