बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Infrastructureघर बैठे सिम को आधार से लिंक कराने की योजना मंजूर, 1 दिसंबर से मिलेगी सुविधा

घर बैठे सिम को आधार से लिंक कराने की योजना मंजूर, 1 दिसंबर से मिलेगी सुविधा

UIDAI ने नए तरीकों से सिम कार्ड को आधार से लिंक करने के टेलीकॉम कंपनियों के प्लान को मंजूरी दे दी है।

1 of

नई दिल्ली. यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने नए तरीकों से सिम कार्ड को आधार से लिंक करने के टेलिकॉम कंपनियों के प्लान को मंजूरी दे दी है। UIDAI के सीईओ अजय भूषण पांडे ने कहा कि टेलीकॉम ऑपरेटर्स के प्लान को मंजूरी दे दी गई है। हमने उनसे कहा है कि वे प्रॉसेस को 1 दिसंबर से लागू कर सकते हैं। सरकार ने पिछले महीने वन टाइम पासवर्ड (OTP), इंटरेक्टिव वाइस रेस्पॉन्स (IVRS) और ऐप से सिमकार्ड को आधार से लिंक कराने के तरीकों को मंजूरी दी थी। आधार को मोबाइल नंबर से लिंक कराने की डेडलाइन 6 फरवरी है।

 

ऑपरेटर्स ने की थी घोषणा

सरकार ने पिछले महीने आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए 3 नए तरीकों के बारे घोषणा की थी। इसके बाद टेलिकॉम ऑपरेटर्स को इन तरीकों को लागू करने के लिए अपने ब्लूप्रिंट UIDAI से मंजूर करने थे। सरकार की तरफ से मंजूर किए गए नए तरीकों को लागू करने के लिए ऑपरेटर्स को सुरक्षा के नजरिए से आधार एक्ट और प्रोटेक्शन ऑफ प्राइवेसी के तहत प्लान बनाने को कहा गया था। UIDAI ने इन पैमानों पर प्लान पर विचार किया और उसके बाद प्लान को मंजूरी दी।

 

लोगों को सुविधा देने के लिए किया गया फैसला

नए तरीकों के मुताबिक, मोबाइल नंबर्स को OTP, ऐप और IVRS फैसिलिटी के जरिए लिंक किया जा सकता है। इन तरीकों को लाने का मकसद लोगों के लिए ये प्रॉसेस आसान करना और उन्हें सहूलियत देना है। उन्‍होंने कहा कि नए तरीके मोबाइल नंबर्स को आधार से लिंक कराने की डेडलाइन से पहले प्रॉसेस पूरी करने में मदद करेंगे। इसके जरिए ये भी तय होगा कि मोबाइल नंबर्स का गलत इस्तेमाल ना हो सके।

 

पहले का तरीका भी जारी रहेगा

नए तरीकों के साथ ही पुराना प्रॉसेस भी जारी रहेगी। इसे रि-वेरिफिकेशन कहा जाता है। इसमें टेलिकॉम कंपनियों के स्टोर्स पर जाकर कस्टमर्स अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक करा सकते हैं। हालांकि, दिव्यांगों, सीनियर सिटीजन और गंभीर रूप से बीमार लोगों के लिए कंपनियों को घर जाकर आधार लिंक कराने के निर्देश दिए गए थे।

 

टेलिकॉम ऑपरेटर्स ने दिलाया भरोसा दिलाया

UIDAI के सीईओ पांडे ने कहा है कि मोबाइल कंपनियों ने हमें भरोसा दिलाया है कि वे इस महीने के अंत तक मोबाइल नंबर्स के OTP बेस्‍ड वेरिफिकेशन से सुनिश्चित करेंगे ताकि कस्टमर्स को स्टोर्स या फिर रिटेल एजेंट के पास ना जाना पड़े।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट