• Home
  • government will float tenders for new major ports in Maharashtra, WB and TN

मार्च तक 20 हजार करोड़ के तीन पोर्ट के टेंडर्स जारी होंगे: गडकरी

Economy Team

Jan 13,2016 07:01:00 PM IST
मुंबई। सरकार महाराष्‍ट्र, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में बनने वाले तीन नए और बड़े पोर्ट के लिए मार्च तक टेंडर जारी करेगी। इन पोर्ट का निर्माण 20,000 करोड़ रुपए के निवेश से किया जाएगा। इससे देश में गुड्स की आवाजाही सस्‍ती और आसान होगी। यह जानकारी शिपिंग, रोड और हाइवे मामलों के मिनिस्‍टर नितिन गडकरी ने बुधवार को दी।
अप्रैल-मई से होगा काम शुरू
एक उद्योग संगठन के सम्‍मेलन में गडकरी ने कहा कि मैं आपको आश्‍वस्‍त कर सकता हूं कि इन प्रोजेक्‍ट के लिए टेंडर मार्च तक जारी कर दिए जाएंगे। ब्रेकवाटर जैसे प्रोजेक्‍ट पर अप्रैल-मई तक काम शुरू हो जाएगा।
कम्‍पटीशन बढ़ेगा पोर्ट में
ये तीन प्रोजेक्‍ट महाराष्‍ट्र के वधवान, पश्चिम बंगाल के सागर और तमिलनाडु के कोलाचेल में बनने जा रहे हैं। गौरतलब है कि इस समय देश में जितने पोर्ट हैं, उनकी क्षमताओं का ही उचित उपयोग या दोहन नहीं हो पा रहा है। गडकरी से जब पूछा गया कि ऐसे में नए पोर्ट के निर्माण का क्‍या मतलब है। तो इसके जवाब में उन्‍होंने कहा कि नए पोर्ट बनाने के पीछे इन पोर्ट में कम्‍पटीशन को बढ़ावा देना है। इससे सर्विसेज में सुधार के साथ ही कंज्‍यूमर्स को बेहतर रेट्स भी मिल पाएंगे।
2019 तक 15 फीसदी गुड्स की आवाजाही वाटरवेज से
गडकरी ने कहा कि 2019 तक सस्‍ते और साफ वाटर ट्रांसपोर्ट के उपयोग से गुड्स की आवाजाही को बढ़ाकर 15 फीसदी करने के लक्ष्‍य पर भी काम चल रहा है। इस समय यह फीसदी 3.5 है।
लॉजिस्टिक्‍स पर फिनिस्‍ड प्रोडक्‍ट्स की कॉस्‍ट का 30 फीसदी खर्च
गडकरी ने कहा कि लॉजिस्टिक्‍स का योगदान फिनिस्‍ड प्रोडक्‍ट्स की कॉस्‍ट का 30 फीसदी तक हो जाता है। इससे हमारा एक्‍सपोर्ट अन्‍य देशों के मुकाबले नहीं टिक पाता है। उन्‍होंने कहा कि देश के 12 प्रमुख पोर्ट और तीन सरकारी कंपनियों से इस फाइनेंशियल ईयर के दौरान 6,000 करोड़ रुपए का लाभ होगा। इस पूरी राशि का इन्‍वेस्‍टमेंट पोर्ट के मॉडर्नाइजेशन, कम्‍प्‍यूटरीकण और अत्‍याधुनिक मशीन लगाने पर होगा।
इंटरनेशनल कंसलटैंट ने दिए 120 सुझाव
गडकरी ने कहा कि एक इंटरनेशनल कंसलटैंट ने इन कार्यों के लिए 120 सुझाव दिए हैं। इनमें से मिनिस्‍ट्री ने लगभग 28 सुझावों का क्रियान्‍वयन किया है। इसके अलावा, मिनिस्‍ट्री ने देश में कार्गो की पूरी स्थिति के अध्‍ययन के लिए मैकिंजी को लगाया है। इसकी फाइनल रिपोर्ट एक महीने में आ जाएगी।
X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.