विज्ञापन
Home » Economy » Infrastructuresrilanka may fall off tourist map

Travel / SriLanka में हुए 8 विस्फोटों का पर्यटन पर पड़ेगा बुरा असर, भारत से 10 लाख पर्यटक आने की थी उम्मीद

एयर इंडिया और इंडिगो ने 24 अप्रैल तक कोलंबो जाने और आने वाले यात्रियों के लिए रद्दीकरण और पुनर्निर्धारण शुल्क की छूट देने की घोषणा की है।

srilanka may fall off tourist map
  • हमले में 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और करीब 450 से ज्यादा लोग घायल 

कोलंबो। श्रीलंका में ईस्टर के दिन तीन चर्च और अन्य लक्जरी होटलों में हुए सिलसिलेवार बम विस्फोटों के बाद देश की प्रमुख पर्यटन कंपनियों और होटलों का अनुमान है कि इससे आने वाली गर्मियों के दौरान देश के पर्यटन क्षेत्र पर विपरीत प्रभाव पड़ने की संभावना है। श्रीलंका के पर्यटन क्षेत्र का सबसे बड़ा स्रोत भारतीय हैं। 2018 में दुनियाभर से श्रीलंका आने वाले पर्यटकों की संख्या करीब 23 लाख रही और इसमें अकेले भारतीयों की संख्या करीब साढ़े चार लाख रही। वर्ष 2019 में श्रीलंका को भारत से करीब 10 लाख पर्यटक आने की उम्मीद थी। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार अक्टूबर 2018 में देश की पर्यटन से आय 28.4 करोड़ डॉलर थी जो नवंबर में बढ़कर 36.3 करोड़ डॉलर हो गई। वहीं यात्रा डॉट कॉम के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर शरत ढल ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण हमला ठीक उस समय हुआ है जब गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है। भारतीय पर्यटकों के लिए श्रीलंका घूमने के लिहाज से सबसे पसंदीदा जगह है। लेकिन इस हमले के बाद से यहां आने  वाले लोगों की संख्या में कमी आएगी। इसके साथ ही लोग इस गर्मी के सीजन में किसी दूसरी जगह छुट्टियां मनाने जा सकते हैं। 

 यह भी पढ़ें- इन देशों की करेंसी इंडियन्स के लिए है सस्ती, यहां शॉपिंग करना होगा सस्ता

एयर इंडिया और इंडिगो ने 24 अप्रैल तक कोलंबो जाने वाली फ्लाइट्स को किया रद्द


दूसरी ओर वीणा वर्ल्ड की मैनेजिंग डायरेक्टर वीणा पाटिल का कहना है कि इस हमले के बाद से कुछ समय के लिए श्रीलंका के पर्यटन पर काफी असर पड़ेगा लेकिन कुछ समय बाद यह फिर से सामान्य हो जाएगा। एयर इंडिया और इंडिगो ने 24 अप्रैल तक कोलंबो जाने और आने वाले यात्रियों के लिए रद्दीकरण और पुनर्निर्धारण शुल्क की छूट देने की घोषणा की है। राष्ट्रीय विमानन कंपनी ने ट्वीट कर कहा, ‘श्रीलंका की स्थिति को देखते हुए 24 अप्रैल, 2019 तक कोलंबो से/कोलंबो के लिए टिकटों को रद्द कराने या किस दूसरे दिन की बुकिंग कराने पर लगने वाले सभी तरह के शुल्क में छूट दी जा रही है।’

 

यह भी पढ़ें- श्रीलंका और टर्की से जुड़े थे किडनी के काले कारोबार के तार, गांव के भोले-भाले लोगों को बनाते थे अपना शिकार

हमले में 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और करीब 450 से ज्यादा लोग घायल 


रविवार को हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और करीब 450 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। इन विस्फोटों ने लिट्टे के साथ चले गृहयुद्ध की समाप्ति के बाद देश की दशक भर लंबी शांति की स्थिति को भंग करने का काम किया है। जिन होटलों पर हमला किया गया है, उनमें अधिकांश समय विदेशी पर्यटक ठहरने आते हैं। श्रीलंका एसोसिएशन ऑफ इनबाउंड टूर ऑपरेटर्स के अध्यक्ष हरीथ पेरारा ने कहा कि यह पहली दफा है जब होटलों को हमले का सीधा शिकार बनाया गया है। यह बिलकुल अप्रत्याशित है क्योंकि 30 साल के गृहयुद्ध के दौरान भी ऐसा कभी नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि आने वाले गर्मियों के पर्यटन मौसम में इसकी वजह से पर्यटन पर विपरीत प्रभाव पड़ने की संभावना है।   

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss