Home »Economy »Infrastructure» Multi-Level Fire Alarm System In Rajdhani, Tejas Will Installed

राजधानी और तेजस में लगेंगे मल्‍टी-लेवल फायर सिस्‍टम, धुंआ उठाने पर लगेगा ऑटोमैटिक ब्रेक

नई दिल्‍ली. रेलवे राजधानी और जल्‍द शुरू होने वाली तेजस एक्‍सप्रेस जैसी प्रीमियर ट्रेनों में मल्टी-लेवल फायर डिटेक्‍शन और रिस्‍पांस सिस्‍टम लगाएगा। इस सिस्टम के इंस्‍टॉल हो जाने के बाद आग लगने पर ट्रेन अपने आप रुक जाएगी। दरअसल, यह सिस्‍टम ट्रेन के किसी कोच में धुएं का लेवल एक तय सीमा से ज्यादा होने पर ब्रेक अपने आप लगाएगा। साथ ही कोच में हूटर और अनाउंसमेंट भी होगा।
 
रेलवे मिनिस्‍ट्री के एक सीनियर अफसर ने बताया कि ट्रेन में सेफ जर्नी के लिए रेलवे सभी एयरकंडीशंड कोचेस में आग के लिए फायर डिटेक्शन सिस्टम लगाएगा। सभी कोचों के अलावा पेंट्री कार और इंजन में भी हाईप्रेशर वाटर सिस्टम लगाया जाएगा ताकि आग लगने के दौरान उस पर काबू पाया जा सके। इसका मकसद इक्विपमेंट्स और लोगों की जान बचाना है।
 
अफसर के अनुसार, तुरंत वॉर्निंग सिस्टम होने से न केवल परेशानी को रोका जा सकेगा बल्कि सर्विसेज को भी बाधित होने से रोकने में मदद मिलेगी। हमसफर ट्रेनों में फायर डिटेक्‍शन सिस्‍टम मौजूद है। सेंट्रल मॉनिटरिंग सिस्टम पावर कार में रहेगा। बता दें कि पुराना सिस्टम धीमा है। इसका प्री-अलार्म भी देरी से काम करता है। लिहाजा आग लगने पर काबू पाने में मुश्किल होती है और हालात बिगड़ जाते हैं।
 
कैसे काम करेगा सिस्‍टम? 
फायर डिटेक्शन सिस्टम सभी डिब्बों में एक तार से सेंट्रल मॉनिटरिंग सिस्टम से जुड़ा रहेगा। इसकी निगरानी टेक्नीकल अफसर करेगा। सेंट्रल मॉनिटरिंग सिस्टम में स्क्रीन पर सभी कोचेस के यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर, अलार्म स्टेटस और धुएं के लेवल दिखेगा। इस मल्टी-लेवल सिस्टम को रिक्वायरमेंट के हिसाब से प्रोग्राम किया जा सकेगा।
 
सिस्‍टम को मल्‍टी लेवल अलार्म के लिए डिजाइन किया गया है जिसे जरूरत के अनुसार प्रोग्राम किया जा सकता है। किसी कोच में धुएं का लेवल बढ़ने पर फ्लैशर लाइट सीएमएस पर एक्टिवेट हो जाते हैं। यह टेक्निकल स्‍टॉफ को अलर्ट कर देगा और यह मालूम हो जाएगा कि किस कोच में आग लगी है। धुएं का लेवल 2 होने पर फ्लैशर लाइट के साथ आडियो-विजुअल अलॉर्म बचने लगेगा। धुएं का लेवल 3 होने पर ब्रेक अपने आप लग जाएंगे। 

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY