Home » Economy » InfrastructurePM Modi inaugurates Hyderabad Metro Rail

मोदी के सफर के साथ शुरू हुई हैदराबाद मेट्रो, न्‍यूनतम किराया 10 रुपए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को हैदराबाद मेट्रो की शुरुआत की।

1 of

 

हैदराबाद. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को हैदराबाद मेट्रो की शुरुआत की। इस दौरान उन्‍होंने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और गवर्नर ईएसएल नरसिम्हन के साथ मियापुर से कुकतपल्ली के बीच मेट्रो का सफर भी किया। पहले फेज में यह सर्विस मियापुर से नागोल के बीच 30 किलोमीटर के दायरे में शुरू हुई है। इसमें 24 स्टेशन हैं। मेट्रो की कमर्शियल सेवा गुरुवार से शुरू होगी। इस मेट्रो की पहली लोको पायलट (ड्राइवर) एक महिला है।

 

सुबह 6 से 10 बजे तक चलेगी मेट्रो

- तेलंगाना के इन्फॉर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग मिनिस्टर टी रामाराव ने कहा कि शुरुआत में मेट्रो सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी।

- पैसेंजर्स की तादाद और मांग को देखते हुए यह वक्त बढ़ाकर सुबह 5:30 बजे से रात 11 बजे तक किया जाएगा।

 

PPP से बना सबसे लंबा मेट्रो प्रोजेक्ट

- रामाराव ने कहा कि यह पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) से बना सबसे लंबी दूरी का मेट्रो रेल प्रोजेक्ट है।

- उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत चलने वाली सभी ट्रेनों में शुरुआत में तीन-तीन कोच होंगे। हर कोच में 330 पैसेंजर्स सफर कर सकेंगे। पैसेंजर्स बढ़ने पर कोच की तादाद बढ़ाकर छह की जाएगी।

 

10 से 60 रुपए तक होगा किराया

- रामाराव ने बताया कि एल एंड टी मेट्रो रेल (हैदराबाद) लिमिटेड ने दो किलोमीटर तक के लिए मिनिमम 10 रुपए और 26 किलोमीटर से ज्यादा होने पर मैक्सिमम 60 रुपए किराया है।

 

TSRTC फीडर सर्विस भी शुरू करेगी

- रामाराव ने बताया कि तेलंगाना स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (टीएसआरटीसी) मेट्रो के लिए फीडर सेवाएं भी शुरू करेगा।

- उन्होंने बताया कि मेट्रो ट्रेन पैसेंजर्स के लिए शनिवार को स्मार्ट कार्ड की पेशकश की गई। बाद में यह कार्ड अलग-अलग ट्रांसपोर्ट सर्विस के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसके लिए टी-सवारी नाम से एक मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया जाएगा।

- मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने मेट्रो के सेंकड फेज के लिए कोशिशें शुरू कर दी है।

- प्रोजेक्ट पूरा होने का वक्त पूछने पर उन्होंने कहा कि यह एक साल में पूरा हो जाना चाहिए।

546 सिक्युरिटी गार्ड तैनात किए जाएंगे

- मियापुर-नगोले रूट पर इस मेट्रो के लिए प्राइवेट एजेंसियों के 546 सिक्युरिटी गार्ड तैनात किए जाएंगे।

2012 में शुरू हुआ था प्रोजेक्ट

- यह प्रोजेक्ट 2012 में शुरू किया गया था। इस साल जून में तैयार किया जाना था, लेकिन जमीन अधिग्रहण और कुछ दूसरी वजहों से इसकी डेडलाइन बढ़ा दी गई थी।

 

आगे पढ़ें : क्‍या बोले मोदी 

 

बीजेपी वर्कर्स से क्या बोले मोदी

- इसके पहले हैदराबाद एयरपोर्ट पर बीजेपी कार्यकर्ताओं को दी स्पीच में मोदी ने कहा- हम देश के संपूर्ण विकास में भरोसा करते हैं। हम ऐसा नहीं करते कि जिन राज्यों में हमारी सरकार नहीं है वहां विकास ना करें। हम पूरे देश का विकास करना चाहते हैं।

- पीएम ने आगे कहा- देश के दक्षिणी हिस्से में बीजेपी को राज्य सरकार के तौर पर ज्यादा सेवा करने का मौका नहीं मिला। इसके बावजूद हमारे कार्यकर्ता जमीन पर लोगों के लिए काम करते हैं। हम कार्यकर्ताओं के इस परिवार पर गर्व कर सकते हैं। दुनिया आज हैदराबाद की तरफ आशाभरी नजरों से देख रही है। यह शहर इंटरनेशनल समिट होस्ट करने जा रहा है और इसमें दुनिया के तमाम इंडस्ट्री लीडर्स शिरकत करेंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट