Home »Economy »Infrastructure» According To The WEF Report India Stood At 40th Position This Year

टूरिज्‍म रैंकिंग में भारत को मिला 40वां स्‍थान, 12 अंकों का सुधार

टूरिज्‍म रैंकिंग में भारत को मिला 40वां स्‍थान, 12 अंकों का सुधार
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की वैश्विक यात्रा एवं पर्यटन प्रतिस्पर्धा सूची में भारत की रैकिंग 12 पोजीशन सुधरकर 40वें स्थान पर आने की तारीफ करते हुए कहा है कि इससे पता चलता है कि सरकार इस क्षेत्र को कितना महत्व दे रही है।
 
डब्ल्यूईएफ की रिपोर्ट के अनुसार इस साल भारत 40वें स्थान पर है। 2015 में भारत इस सूची में 52वें तथा 2013 में 65वें स्थान पर था। मोदी ने कई ट्वीट कर कहा, पिछले चार साल में विश्व यात्रा एवं पर्यटन इंडेक्स में हमने 25 पायदान की छलांग लगाई है। इससे पता चलता है कि सरकार इस क्षेत्र को कितना महत्व देती है।
उन्होंने कहा, पर्यटन क्षेत्र के लिए यह शानदार खबर है। ट्रैवल और टूरिजम इंडेक्स में भारत 40वें स्थान पर। 2013 में भारत 65वें स्थान पर था। 
पर्यटन मंत्री महेश शर्मा ने यात्रा एवं पर्यटन सूची में भारत की रैंकिंग में सुधार का स्वागत किया। शर्मा ने कहा कि इस इंडेक्स में कई पर्यटन मानदंडों मसलन बुनियादी ढांचा और सुरक्षा को देखा जाता है।
 
 
चीन वैश्विक पर्यटन प्रतिस्पर्धा रैंकिंग में 15वें स्थान पर
 
डब्ल्यूईएफ की ट्रैवल एंड टूरिज्म रिपोर्ट 2017 में 136 देशों और क्षेत्रों को 14 मानकों में शामिल किया गया था। इसमें यह खुलासा हुआ कि कैसे देश यात्रा और पर्यटन क्षेत्र के माध्यम से स्थायी और आर्थिक लाभ प्रदान कर सकते हैं। वहीं, बड़ी अर्थव्यवस्थाओं जैसे स्पेन, फ्रांस और जर्मनी शीर्ष पर बने हुए हैं और सर्वाधिक सुधार वाले 15 देशों में से 12 उभरते हुए देश हैं।
 
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर्यटन नीति हो सकती है जारी
 
केंद्रीय पर्यटन मंत्री महेश शर्मा ने कहा कि सरकार 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर स्वास्थ्य एवं चिकित्सा पर्यटन नीति जारी कर सकती है क्योंकि इस क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं। शर्मा ने कहा कि भारत स्वास्थ्य एवं चिकित्सा पर्यटन का एक प्रमुख केंद्र बनने की क्षमता रखता है और उनका मंत्रालय इस दिशा में काम कर रहा है। मंत्री ने यहां कहा कि इस संबंध में एक वेबसाइट भी शुरू की जाएगी जिसमें ऐसे संस्थानों की सूची होगी जो इस तरह की सेवाएं देते हैं।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY