• Home
  • NTPC plans to develop rs 500 cr plant to generate power from waste

पहल /कचरे से बिजली बनाएगी NTPC, 500 करोड़ रुपए की लागत से लगाएगी प्लांट

  • इस प्लांट को NTPC-EDMC सर्कुलर इकोनॉमी विलेज के नाम से जाना जाएगा।
  • इससे दिल्ली में कचरे की समस्या भी कम होने की उम्मीद। 

Money Bhaskar

May 16,2019 01:31:26 PM IST

नई दिल्ली.

बिजली उत्पादित करने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी एनटीपीसी जल्द ही कचरे से भी बिजली बनाएगी। कंपनी ने उत्तरी दिल्ली नगर पालिका के साथ मिलकर कचरे से बिजली बनाने की योजना बनाई है। इसके लिए 500 करोड़ रुपए की लागत से प्लांट लगाया जाएगा, जो रोजाना 2,000 टन (सालाना छह लाख टन) कचरे को प्रोसेस करेगा।

12 मेगा वॉट बिजली बनेगी

Times of India के मुताबिक इस प्लांट को NTPC-EDMC सर्कुलर इकोनॉमी विलेज के नाम से जाना जाएगा। इस कॉम्प्लेक्स में 12 मेगा वॉट बिजली उत्पादन के अलावा कचरे छांटने और बायो-सीएनजी के उत्पादन के लिए अलग-अलग यूनिट्स बनाई जाएंगी। इस प्लांट में पैदा होने वाली ऊष्मा को आसपास के क्षेत्रों की हीटिंग एंड कूलिंग डिमांड को पूरा करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- चुनावी खर्च में दुनिया में नंबर वन बन गया भारत, 60,000 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान

प्लांट से बाहर नहीं आएगी दुर्गंध या गंदगी

इस प्लांट में हर तरह के ठोस कचरे को ट्रीट करने के लिए कई प्रकार की तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे ज्यादा से ज्यादा कचरे को इस्तेमाल में लाया जा सके। इस प्लांट को ऐसे डिजायन किया जाएगा कि यह मिक्स कचरे को खुद ही अलग कर सके। लिहाजा इस प्लांट से कोई दुर्गंध, गंदगी या हानिकारक तत्व बाहर नहीं आएंगे।

यह भी पढ़ें- एटीएम कारोबार में नुकसान होने से सैकड़ों एटीएम हो सकते हैं बंद, प्राइवेट प्लेयर नए एटीएम लगाने से कर रहे परहेज

ऐसे काम करेगा प्लांट

प्लांट में कचरे को तीन कैटेगरी में छांटने और प्रोसेस करने के लिए एक सेग्रिगेशन यूनिट होगी। बायो-सीएनजी बनाने के लिए बायो-मीथेनाइजेशन यूनिट होगी और ठोस कचरे को कंस्ट्रक्शन मैटेरियल में रिसाइकिल करने के लिए एक C&D रिसाइकिलिंग प्लांट होगा। इसके अलावा एक पॉवर प्लांट भी होगा। सेग्रिगेशन प्लांट कचरे को तीन कैटेगरी में बांटेगा, जिन्हें प्रोसेसिंग के लिए संबंधित यूनिट में भेजा जाएगा।

23 मई को देखिए सबसे तेज चुनाव नतीजे भास्कर APP पर

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.