विज्ञापन
Home » Economy » Infrastructurenow you can book your irctc ticket without money by epaylater

Railway / अब बिना पेमेंट किए भी IRCTC में बुक करा सकते हैं टिकट

IRCTC द्वारा सभी यूजर्स को अकाउंट पर क्रेडिट लिमिट दी जाएगी।

now you can book your irctc ticket without money by epaylater
  • ग्राहकों को 3.5 फीसदी का सर्विज चार्ज भी देना पड़ेगा

 

नई दिल्ली। किसी भी सामान को खरीदने के लिए या कहीं जाने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं। कहीं जाने से पहले आपको वहां की टिकट लेनी पड़ती है और इसके लिए आपको पहले पैसे देने होते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। IRCTC ने अपने ग्राहकों के लिए एक ऐसा ऑफर निकाला है जिससे यात्री बिना टिकट बुक कराए भी यात्रा कर सकेंगे। लेकिन इसके लिए आपका अकाउंट IRCTC में रजिस्टर्ड होना जरूरी है। इस ऑफर के चलते IRCTC ने अर्थशास्त्र फिनटेक प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक करार किया है। इसके तहत आप टिकट बुकिंग के 14 दिन बाद पेमेंट कर सकते हैं। 

यूजर्स को अकाउंट पर क्रेडिट लिमिट दी जाएगी


IRCTC के नए ऑफर के चलते सभी यूजर्स को अकाउंट पर क्रेडिट लिमिट दी जाएगी। यह लिमिट अलग-अलग यूजर्स के हिसाब से अलग होगी। टिकट बुक करते समय यूजर को यह ध्यान रखना जरूरी है कि वह जो टिकट बुक कर रहा है उसका अमाउंट आपकी क्रेडिट लिमिट से कम होना चाहिए. यदि आप 14 दिन से पहले टिकट की पेमेंट कर देते हैं तो आपकी लिमिट धीरे-धीरे बढ़ती जाएगी। समय पर भुगतान नहीं करने वालों की क्रेडिट लिमिट कम की जा सकती है। 

ग्राहकों को 3.5 फीसदी का सर्विज चार्ज भी देना पड़ेगा


ई पे लेटर से ग्राहक IRCTC की वेबसाइट पर बिना पैसे दिए टिकट बुक करा सकते हैं। इसका भुगतान ग्राहक 14 दिन के बाद कर सकते हैं। इसके जरिए टिकट बुक कराने वाले ग्राहकों को 3.5 फीसदी का सर्विज चार्ज भी देना पड़ेगा। यदि आप 14 दिन के भीतर भुगतान नहीं करते हैं तो आपको ब्याज चुकाना पड़ेगा। 

इस तरह करा सकते हैं टिकट बुक


टिकट बुक करने के लिए आपको IRCTC के अकाउंट पर लॉगइन करना होगा। न और नाम आदि दर्ज करने के बाद पेमेंट डिटेल के पेज पर जाना होगा। यहां पर आपको क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, BHIM App, नेट बैंकिंग से पेमेंट करने का विकल्प मिलेगा। साथ ही आपको ePayLater का भी ऑप्शन दिखाई देगा। आप इसे चुन कर अपनी टिकट बुक कर सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन