Home »Economy »Infrastructure» Now UP And Delhi May Increase Power Tariff For 2017-18

राज्‍यों में 66 फीसदी तक महंगी हुई बिजली, अब यूपी-दिल्‍ली पर है सबकी नजर


नई दिल्‍ली। गर्मी के साथ ही बिजली के दाम भी पसीने छुटाने लगे हैं। ज्‍यादातर राज्‍यों में बिजली के दाम 66 फीसदी तक बढ़ गए हैं। अब सबकी नजर उत्‍तर प्रदेश और दिल्‍ली पर है। एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि उत्‍तर प्रदेश में भी बिजली के दाम बढ़ने के आसार हैं, क्‍योंकि उत्‍तर प्रदेश की बिजली कंपनियों की आर्थिक सेहत ठीक नहीं है। जिन राज्‍यों ने बिजली के दाम बढ़ाए हैं, उनमें बिहार, पंजाब, उत्‍तराखंड, मध्‍यप्रदेश, राजस्‍थान शामिल हैं। बिहार में सबसे अधिक 66 फीसदी वृद्धि हुई है।
 
 
यूपी में शुरू हुई तैयारी
 
यूपी में योगी सरकार बनने के बाद बिजली के दामों के निर्धारण की तैयारी शुरू हो गई है। टैरिफ का निर्धारण यूपी इलेक्ट्रिसिटी रेग्‍युलेटरी अथॉरिटी द्वारा किया जाता है। यूपीईआरसी ने राज्‍य की सभी बिजली कंपनियों (डिस्‍कॉम्‍स से कहा है कि वे अपनी एनुअल रेवेन्‍यू रिक्‍वायरमेंट (एआरआर) पिटीशन दायर करें। इस पिटीशन यूपीईआरसी द्वारा सुनवाई की जाएगी, जिसमें आम लोग भी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।
 
दिल्‍ली पर भी रहेगी नजर
 
दिल्‍ली में दो साल से बिजली के दाम नहीं बढ़े। डिस्‍कॉम्‍स के अधिकारियों का कहना है कि यदि इस बार भी दाम नहीं बढ़े तो उन्‍हें दिक्‍कत का सामना करना पड़ सकता है। दिलचस्‍प बात यह है कि टैरिफ का निर्धारण करने वाली दिल्‍ली इलेक्ट्रिसिटी रेग्‍युलेटरी कमीशन (डीईआरसी) का चेयरमैन नहीं है। बावजूद इसके, कमीशन ने डिस्‍कॉम्स से कहा है कि वे अपने एआरआर की पिटीशन दायर करें। डिस्‍कॉम्‍स के अधिकारियों का कहना है कि पिछले कुछ सालों से पावर जनरेशन कंपनियों ने रेट बढ़ाए हैं और उनके ऑपरेशन एंड मेंटिनेंस कॉस्‍ट भी बढ़ी है, इसलिए कीमतों में इजाफा किया जाना चाहिए।
 
बिहार में बढ़े सबसे अधिक दाम
 
इस साल बिहार में सबसे अधिक दाम बढ़े हैं। यहां बिहार इलेक्ट्रिसिटी रेग्‍युलेटरी अथॉरिटी ने राज्‍य में बिजली की कीमतों में 66 फीसदी तक का इजाफा किया है। जिसका प्रमुख विपक्षी दल भाजपा का विरोध कर रही है। ऐसे में, बिहार का नीतिश कुमार ने कहा है कि लोगों पर भार अधिक न पड़े, इसलिए सब्सिडी दी जाएगी।
 
इन राज्‍यों में भी बढ़े दाम
 
दिलचस्‍प बात यह है कि हाल ही में विधानसभा चुनाव खत्‍म होने के बाद सबसे पहले पंजाब और उत्‍तराखंड में बिजली के दाम बढ़ गए हैं। दोनों राज्‍यों की रेग्‍युलेटरी अथॉरिटी ने नई कीमतों की घोषणा कर दी है। पंजाब में दामों में लगभग 20 फीसदी इजाफा हुआ है, जबकि उत्‍तराखंड में लगभग 5 फीसदी वृद्धि की गई है। इसी तरह मध्‍यप्रदेश में 9.48 फीसदी वृद्धि हुई है। 

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY