Home »Economy »Infrastructure» India UK To Set Up 240 Mn Pound Fund For Green Energy

भारत और ब्रिटेन मिल कर बनाएंगे ग्रीन इनर्जी फंड, देश में निवेश से होगी शुरुआत

भारत और ब्रिटेन मिल कर बनाएंगे ग्रीन इनर्जी फंड, देश में निवेश से होगी शुरुआत
नई दिल्‍ली. भारत और ब्रिटेन मिलकर 240 मिलियन पाउंड का फंड बनाएंगे, जिससे ग्रीन इनर्जी प्रोजेक्‍ट को फंड किया जा सकेगा। इस बात की जानकारी बुधवार को वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने यहां दी। इस फंड से शुरुआत में भारत में रिन्‍यूबल इंनर्जी प्रोजेक्‍ट को फिनांस किया जाएगा।
 
नए फंड में भारत करेगा आधे का योगदान
 
ग्रीन इनर्जी फंड नाम से बनाए जाने वाले इस फंड को एनएलएलएफ का सहायक फंड माना जाएगा। नेशनल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर एंड डेवलपमेंट फंड (एनएलएलएफ) की स्‍थापना भारत ने 40 हजार करोड़ रुपए की पूंजी से की थी। यह फंड ग्रीन इनर्जी प्रोजेक्‍ट को फाइनेंस करता है। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि 240 मिलियन पाउंड के बनने वाले नए फंड में भारत 120 मिलियन पाउंड का योगदान करेगा। इस फंड से ग्रीन इनर्जी प्रोजेक्‍ट को फाइनेंस किया जाएगा। भारत ने 40 हजार करोड़ रुपए का जो एनएलएलएफ फंड बनाया वह ग्रीन फील्‍ड प्रोजेक्‍ट के अलावा ब्राउन फील्‍ड प्रोजेक्‍ट को भी मदद करेगी।
 
इस तरह की पहली पहली बार हुई
 
जेटली ने बताया कि यह अपनी तरह की पहली बड़ी पहल है। वित्‍त मंत्री यहां आयोजित 9वीं भारत यूके फाइनेंशियल डायलॉग के बाद आयोजित मीडिया ब्रीफिंग में बोल रहे थे। यह बैठक ब्रिटेन के वित्‍त मंत्री हेम्‍मोंड के साथ हुई। इसमें तय हुआ कि भारत और ब्रिटेन आधी आधी भागीदारी के साथ 240 मि‍लियन पाउंड का फंड बनाएंगे, जिसके तहत बाद में 500 मिलियन पाउंड और जुटाए जाएंगे। इस फंड से शुरुआत में भारत में रिन्‍यूबल इंनर्जी प्रोजेक्‍ट को फिनांस किया जाएगा। दोनों देशों की तरफ से जारी संयुक्‍त वक्‍तव्‍य में कहा गया है कि फंड की गतिविधियों में तेजी लाने के लिए फंड मैनेजर की नियुक्ति के लिए तेजी से काम शुरू किया जा रहा है। बाद में इस फंड से किन और सेक्‍टर में निवेश किया जा सकता है उनकी पहचान की जाएगी। 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY