विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureHow Barapullah phase 4 will link east with west

राहत / बारापुला फेज-4 का रास्ता साफ, अब ईस्ट दिल्ली से मात्र 40 मिनट में पहुंचेंगे IGI एयरपोर्ट

इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में करीब 300 करोड़ रुपए का खर्च आएगा

How Barapullah phase 4 will link east with west
  • अभी लगते हैं 90 मिनट का समय

नई दिल्ली. जल्द ही ईस्ट दिल्ली वालों के लिए आईआजीआई एयरपोर्ट पहुंचना आसान हो जाएगा। अब ईस्ट दिल्ली से एयरपोर्ट जाने में महज 40 मिनट ही लगेंगे जबकि अभी एयरपोर्ट पहुंचने में 90 मिनट का समय लग जाता है। दरअसल, पीडब्लूडी ने बारापुला फेज-4 कॅारिडोर की फीजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कर ली है। बारापुला फेज-3 (सराय काले खां से मयूर विहार-1) का काम अभी तक पूरा नहीं हो पाया है लेकिन पीडब्लूडी ने पहले से ही फेज-4 के लिए सात किलोमीटर एलिवेटेड एक्सटेंशन का प्लान तैयार कर लिया है। ये एक्सटेंशन आईएनए मार्केट से दिल्ली कैंट के आर्मी हॉस्पिटल तक का होगा। इस रोड से होते हुए सीधा एयरपोर्ट की ओर निकला जा सकता है। 

300 करोड़ रुपए की आएगी लागत 

टीओआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह कॉरिडोर करीब 6.9 किमी लंबा होगा, जिसमें से 4.5 किमी लंबा एलिवेटिड कॉरिडोर रेलवे ट्रैक के साथ-साथ बनाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में करीब 300 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। काम शुरू होने के बाद इसे बनने में तकरीबन एक साल का समय लग जाएगा। 2021 तक प्रोजेक्ट के पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है।

इन रास्तों में नहीं होगा जाम 

पीडब्लूडी अफसरों का कहना है कि फेज-4 कॉरिडोर तैयार होने के बाद ईस्ट दिल्ली से बारापुला फेज-3, फिर फेज-2 और इससे आगे फेज-4 कॉरिडोर होते हुए वंदेमातरम और आगे एयरपोर्ट तक पूरी तरह से सिग्नल फ्री हो जाएगा। फीजिबिलिटी रिपोर्ट को यूटिपेक में भेजा गया है और वहां से अप्रूवल मिलने के बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। कहा जा रहा है कि इस कॉरिडोर की मदद से आईएनए मार्केट के पास जो ट्रैफिक बढ़ रहा है, उसे कम करने में सहायता मिलेगी।

नए कॉरिडोर की मदद से करीब 34 हजार वाहनों को डाइवर्ट किया जा सकेगा। अधिकारियों के मुताबिक, जब फेज-4 कॉरिडोर तैयार हो जाएगा, तब ईस्ट दिल्ली से बारापुला फेज-3, फेज-2 और फिर आगे फेज-4 कॉरिडोर होते हुए एयरपोर्ट तक का सफर पूरी तरह से सिग्नल फ्री हो जाएगा। ये नया कॉरिडोर (बारापुला फेज-4) त्यागराज स्टेडियम के पास से बारापुला फेज-2 कॉरिडोर को जोड़ेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन